दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एकसक्लूसिव

-उर्सला हॉस्पिटल में पेशेंट्स झेल रहे गर्मी का दंश, 40 डिग्री टेम्परेचर में भी सरकारी पंखे नदारद

-तीमारदारों की शिकायत पर नर्सो से मिलता है जवाब कि गर्मी लगे तो घर से ले आओ पंखा

KANPUR: आज हम आपको सिटी के उस हॉस्पिटल की सच्चाई से वाकिफ कराने जा रहे हैं, जहां पेशेंट्स अपना इलाज कराने सिर्फ कानपुर से ही नहीं बल्कि आसपास की डिस्ट्रिक्ट से भी आते हैं। हम बात कर रहे हैं उर्सला हॉस्पिटल की। यदि आप यहां इलाज के लिए एडमिट होने आ रहे हैं तो अपने साथ पंखा और अन्य जरूरी सामान लाना मत भूलिएगा। ये सुन कर भले ही आपको शॉक लगे पर अस्पताल के लेडीज वार्ड में एडमिट पेशेंट्स का यही कहना है।

हर बेड के पास लगा टेबल फैन

अस्पताल के जनरल वार्ड नंबर 6 में लेडीज पेशेंट्स एडमिट थीं। हर एक बेड के पास में टेबल फैन लगा था, तो कोई फर्राटे के सहारे भीषण गर्मी में राहत पाने की कोशिश कर रहा था। जबकि, सरकारी पंखे न तो दीवारों पर नजर आए और न ही छत पर। गर्वमेंट हॉस्पिटल में मिलने वाली सुविधाओं पर एडमिनिस्ट्रेशन का ध्यान नहीं है। मेंटेनेंस के नाम पर हजारों रुपए कहां चले जाते हैं किसी को नहीं पता। भर्ती पेशेंट्स ने बताया कि जब उन्हें जनरल वार्ड में शिफ्ट गया तो उन्होंने पंखा न होने की शिकायत नर्सो से की थी तो नर्सो ने जवाब दिया कि अगर इतना ही शौक है तो पंखा घर से ले आओ। इसके अलावा भी कई वार्डो में सिर्फ एक ही कूलर से काम चलाया जा रहा है।

एसी भी महीनों से खराब

एक ओर जनरल वार्ड में पंखे न होने से मरीज परेशान हैं तो दूसरी तरफ दर्द से कराह रहे ऑपरेशन कराने आए पेशेंट्स भी रेस्ट रूम में भीषण गर्मी का दंश झेल रहे हैं। यहां रेस्ट कर रहे पेशेंट्स ने बताया कि डॉक्टर्स ने टेस्ट के लिए रोका है और जिस वार्ड में उन्हें लिटाया गया है वहां पर लगे दो स्पि्लट एसी महीनों से सिर्फ दीवार की शोभा बढ़ा रहे हैं।

------------------

टॉयलेट बना स्टोर रूम

रेस्ट रूम से अटैच टॉयलेट को कर्मचारियों ने स्टोर रूम बना रखा है। रेस्ट रूम में दर्द के कराह रहे पेशेंट्स को टॉयलेट के इस्तेमाल के लिए बाहर जाना पड़ता है। वहीं हॉस्पिटल में अराजकता किस स्तर पर फैली हुई है यह दिखाने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जब रेस्ट वार्ड का जायजा लिया तो वहां पड़े बेड को ही डेसिंग बेड बना दिया गया है। ड्रेसिंग करने का सारा सामान गंदगी की हालत में पड़ा था, जबकि किसी घाव पर ड्रेसिंग करते समय इसकी स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाता है।

--------------------

जिस वार्ड में पंखे नहीं लगे हैं, उसके पंखे वार्ड 3-4 में शिफ्ट कर दिए गए थे। 24 नए पंखों को खरीदने का ऑर्डर दिया गया है। पेशेंट्स के रेस्ट वार्ड के एसी कंडम हो चुके हैं। वहां कूलर लगाने को बोल दिया गया है।

-संजीव कुमार, सीएमएस, उर्सला