-बुनियादी समस्याएं खत्म हों तो सही हो पाएगा ट्रैफिक सिस्टम

- सिटी में 24 मेन चौराहों का ट्रैफिक सुधारने के लिए शुरू हुआ काम

- गलत पार्किंग, इनक्रोचमेंट व ट्रैफिक रूल फॉलो न करने से लगता है जाम

kanpur@inext.co.in

KANPUR। ट्रैफिक जाम की प्रॉब्लम सिर्फ ट्रैफिक पुलिस की वजह से नहीं है। बल्कि इस प्रॉब्लम के लिए सभी जिम्मेदार हैं। जब तक सब मिलकर इसे सुधारने का बीड़ा नहीं उठाएंगे। तब तक इसका कोई हल नहीं निकलने वाला है। हर जगह पर जाम लगने के अलग-अलग कारण होते हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने अलग-अलग एरियॉज में सर्वे भी कराया है। जाम लगने की समस्या जिस विभाग से संबंधित है। उस विभाग को उसे हल कराने का निर्देश भी दिया गया है। दरअसल पार्किंग प्रॉब्लम, इनक्रोचमेंट, ट्रैफिक रूल्स का पालन न करना मेन प्रॉब्लम हैं। जिनकी वजह से ट्रैफिक सिस्टम ध्वस्त होना शुरू हाेता है।

बड़ा चौराहा

यहां पर जाम लगने की कई वजह हैं। सबसे बड़ी वजह तो यहां टूटे हुए डिवाइडर हैं। जिनके कारण वाहन इधर-उधर से आते हैं और जाम का कारण बनते हैं। यहां मेघदूत से लेकर कारसेट चौराहा तक डिवाइडर टूटा हुआ है। कोतवाली की तरफ का भी डिवाइडर टूटा हुआ है। सोमदत्त प्लाजा, डाक घर के सामने लोग रोड पर पार्किंग करते हैं। जेड स्क्वायर के सामने, उर्सला के पास ई रिक्शा, आटो व बस चालकों की अराजकता जाम का कारण बनती है।

उपाय:

- टूटे डिवाइडर बनवाए जाएं

- चौराहे के पास रोड पर वाहन न खड़े किए जाएं

- आटो, ई रिक्शा व बस चालकों की अराजकता पर लगाम लगाई जाए

ुमटी रोड

इस रोड पर जाम की समस्या क्रिएट होने की सबसे बड़ी वजह इनक्रोचमेंट है। रोड के दोनों ओर इनक्रोचमेंट है। जिसके कारण जाम लगता है। गुमटी एक बड़ी मार्केट है, इसके बावजूद यहां पर पार्किंग की कोई उचित व्यवस्था नहीं है। इसलिए लोग रोड पर ही अपने वाहन खड़े कर देते हैं। जिसके कारण यहां हर वक्त जाम लग रहता है। रोड के बीच बने डिवाइडर को लोगों ने पार्किंग स्टैण्ड बना लिया है.

उपाय:

- गुमटी के दुकानदारों के लिए पार्किंग स्टैण्ड बनाया जाए

- रोड के किनारे अतिक्रमण हटाए जाएं

रावतपुर चौराहा

इस चौराहे पर जाम लगने की वजह रेलवे क्रासिंग को क्रास करके आने वाले वाहनों का रावतपुर तिराहा से घूम कर गोल चौराहे की ओर जाना है। वहीं दूसरी ओर ठीक रावतपुर चौराहे पर रोडवेज बसों व अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों के खड़े होने के कारण भी जाम लग जाता है। वहीं ठीक चौराहे पर आधी रोड टूटी-फूटी व गड्ढों से युक्त है।

उपाय:-

- वनवे का कड़ाई से पालन कराया जाए

- चौराहे से 200 मीटर दूरी पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों के पैसेंजर बैठाने की जगह दी जाए

- यू टर्न की जगह गुटैय्या से आने वाले वाहनों को मेडिकल कॉलेज पुल से जाने का रास्ता दिया जाए

- टूटी रोड सही कराई जाए

घण्टाघर चौराहा

घण्टाघर चौराहे पर ठेले वालों का अतिक्रमण जाम लगने की वजह है। वहीं दूसरी ओर चौराहे पर जेब्रा लाइन नहीं है। बांसमण्डी चौराहे के पास रोड टूटी हुई है और बड़े-बड़े गढ्डे हैं। जिसके कारण जाम लगता है।

उपाय:

- चौराहे के आस-पास से अतिक्रमण हटाया जाए

- बासमण्डी रोड पर टूटी सड़कें बनाई जाएं

- पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों के स्टैण्ड बनाए जाएं, ताकि वे चौराहे तक न आ सकें

फजलगंज चौराहा

इस चौराहे पर रोडवेज बसों व ट्रैवल एजेंसियों की आने वाली बसों के चलते जाम लगता है। दरअसल चौराहे के पास बसों के जाने का रास्ता ऐसा बना हुआ है कि कोई भी बस आती है तो उसका फंसना तय है। वहीं इस चौराहे पर कोई स्टॉपेज लाइन नहीं है। ट्रैफिक सिपाही के हाथ देने पर कहीं पर भी ट्रैफिक रूक जाता है। वहीं हैवी वेहिकल जैसे ट्रक आदि भी ट्रैफिक अराजकता का कारण बनते हैं।

उपाय:

- बस अड्डे का मेन गेट चौराहे से थोड़ा दूर किया जाए

- ट्रैवल एजेंसियों की बसों को गड़रियनपुरवा से आने-जाने का रास्ता दिया जाए

- हैवी वेहिकल जैसे ट्रक आदि पर रूल फॉलो करने का दबाव बनाया जाए

- स्टॉपेज लाइन बनाई जाए

ेस्टन रोड

यहां पर बीच रोड में लोगों ने पार्किंग स्टैण्ड बना रखा है। जिसके कारण किसी भी समय आने पर यहां भीषण जाम देखने को मिलता है। दुकानदारों ने भी रोड के किनारे फुटपाथ पर अतिक्रमण कर रखा है। जिसके कारण पैदल चलने वाले मेन रोड पर चलने को मजबूर हो जाते हैं।

उपाय:

- वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाए

- रोड के किनारे इनक्रोचमेंट हटाया जाए

आरटीओ व ट्रैफिक विभाग ने किया था सर्वे

सिटी में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए आरटीओ व ट्रैफिक पुलिस ने करीब 6 माह पूर्व सर्वे किया था। जिसमें रोड्स व चौराहों पर जाम लगने के कारण चिन्हित किए गए थे। इस रिपोर्ट के अनुसार सिटी में करीब 90 चौराहे खराब ट्रैफिक सिस्टम के लिए चिन्हित किए गए थे। एआरटीओ एसके सिंह ने बताया कि इन चौराहों का ट्रैफिक सिस्टम सही करने के लिए विस्तार पूर्वक योजना बनाई गई थी, जिसमें कई विभागों की भी हिस्सेदारी है।

24 चौराहों के लिए शुरू हुआ काम

एसपी ट्रैफिक लल्लन सिंह ने बताया कि सिटी के 24 चौराहों में ट्रैफिक सिस्टम सुधारने के लिए संबंधित विभागों को लिखा गया है। इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक सिस्टम खराब करने के लिए इनक्रोचमेंट, खराब रोड, पार्किंग जैसी समस्याएं सामने आती हैं। सिटी के मेन 24 चौराहों में इन समस्याओं के निवारण के लिए पहल शुरू की गई है।