बरेली: नौजवानों का तंबाकू और गुटखा खाना नई बात नहीं है, लेकिन बीसीबी में चल रही परीक्षा के दौरान रोजाना परीक्षा देने आ रहे स्टूडेंट्स की चेकिंग के दौरान गंभीर वाकया देखने को मिल रहा है। तंबाकू को अलग-अलग रूपों में सेवन की आदत नौजवानों पर इस कदर हावी हो चुकी है वह एग्जाम रूम में तंबाकू, गुटखा ले जाने के लिए न सिर्फ चेकिंग स्टाफ से भिड़ रहे हैं। बल्कि गिड़गिड़ा भी रहे हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि गुटखा, खैनी के बिना वह एग्जाम में कंस्नट्रेट नहीं कर पाते हैं। स्टूडेंट यहां तक कह रहे हैं कि सर मोबाइल, पर्स सब जमा करवा लो लेकिन गुटखा अंदर ले जाने दो। लेकिन नियमों से बंधा चेकिंग स्टाफ यह तम्बाकू जब्त करके नष्ट करवा रहा है।

 

तंबाकू के बिना नहीं चलता दिमाग

बरेली कॉलेज मेन गेट पर तलाशी ले रहे शिक्षक जब किसी स्टूडेंट की जेब से गुटखा, खैनी निकालकर फेंक देते हैं तो वह शिक्षकों के सामने गिड़गिड़ाने लगते हैं। स्टूडेंट का कहना होता है कि वह इसके बिना परीक्षा नहीं दे पाएंगे। न ही इसके बिना परीक्षा में दिमाग काम करेगा।

 

छात्राएं सुपारी खाने की शौकीन

एक तरफ शिक्षक छात्रों की तलाशी लेकर नकल सामग्री और गुटखा पकड़ रहे हैं। तो दूसरी ओर छात्राओं के पास सुपारी आदि के पैकेट मिल रहे हैं। चेकिंग स्टाफ इसे भी जब्त कर रहा है।

 

नशे की लत से परेशान हैं स्टूडेंट

आज के दौर में स्टूडेंट पर नशे की लत इस कदर हावी है कि परीक्षा के दौरान तीन घंटे भी वह बिना गुटखा के नहीं रह पा रहे हैं। कॉलेज कैंपस में वरिष्ठ शिक्षकों के सामने ही छात्र अपनी जेब से खैनी के पैकेट निकालकर अपने होठों के नीचे दबा लेते हैं। तंबाकू और गुटखा खाने वाले स्टूडेंट भी यही कहना है कि यह बुरी आदत है, लेकिन आदत पड़ गई अब इसके बिना रहा नहीं जाता।

 

जुर्माने का है प्रावधान

बरेली कॉलेज प्रशासन ने कैंपस में कई स्थानों पर होर्डिग लगाकर लोगों को चेताया है कि कैंपस में गुटखा व पान खाने वालों पर जुर्माने का प्रावधान है, लेकिन आज तक किसी भी कर्मचारी और छात्र पर जुर्माना नहीं लगाया गया। वहीं सार्वजिनक स्थानों पर भी पान व गुटखा खाकर गंदगी करने पर जुर्माने का प्रावधान है।

 

परीक्षा के दौरान कई छात्रों के पास से तंबाकू, गुटखा आदि पैकेट मिल रहे है। स्टूडेंट्स को तंबाकू उत्पादों का सेवन न करने के लिए समझाया जाता है। फिलहाल ऐसी सामग्री को नष्ट कर दिया जाता है। गुटखा आदि खाने वालों के लिए सख्त नियम तो है लेकिन इनका पालन नहीं हो पा रहा है।

विकास पांडे, प्रोफेसर बरेली कॉलेज

 

एग्जाम देने आ रहे कई छात्रों के पास से गुटखा आदि मिल रहा है। परीक्षा के कारण छात्रों को माफी दे दी है। शैक्षिक सत्र की शुरुआत से ही ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल शिक्षकों और कर्मचारियों पर गुटखा आदि के खाने पर पाबंदी लगा दी गई है।

डॉ। वंदना शर्मा, चीफ प्राक्टर बरेली कॉलेज

 

छात्र गुटखा आदि के इतने ज्यादा आदती हो चुके हैं। अब ऐसे छात्र शिक्षकों की बात भी मानने को तैयार नहीं। हम लोग सिर्फ कैंपस में रोक लगा सकते हैं बाहर तो अभिभावकों को ही अपने बच्चों को समझाना होगा। - गजेन्द्र सिंह प्रोफेसर, बरेली कॉलेज

 

हर कोई गुटखा खाने लगा है। अब ये फैशन का हिस्सा बनता जा रहा है। इसके बिना हमारा जीवन अधूरा है। इसक ो खाने से काफी देर तक भूख भी नहीं लगती है.- राहुल गुप्ता, लॉ छात्र बरेली कॉलेज