द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल सोमवार की शाम जमशेदपुर में भले ही बादलों ने ईद के चांद को ढंके रखा, मगर ईद होने की खुशी के पैगाम को ढंक पाने में ये बादल नाकाम रहे। जमशेदपुर तक खुशी का यह पैगाम पहुंच ही गया कि मंगलवार को ईद है। सोमवार की देर शाम एलान किया गया कि बिहार समेत देश के कई हिस्सों में ईद के चांद का दीदार हुआ है और मंगलवार को ईद मनाई जाएगी। जैसे ही यह एलान हुआ कि चांद दिा गया और मंगलवार को ईद मनाई जाएगी, वैसे ही लोगों ने ईद मुबारक कहते हुए एक-दूसरे को ईद की बधाई दी।

गवर्नर व सीएम ने दी बधाई

झारांड के गवर्नर डॉ सैयद अहमद और सीएम हेमंत सोरेन ने स्टेट के लोगों को ईद की बधाई दी। चांद दिखने का एलान होते ही शहर के बाजार भी रौशनी से जगमगा उठे। चारों ओर खुशियां ही खुशियां नजर आने लगीं। वैसे तो ईद की खरीदारी लोग हफ्तों पहले से कर रहे हैं, लेकिन चांद रात को लोग खरीदारी का मौका नहीं छोड़ना चाहते थे। उल्लास के इस पर्व को लेकर बच्चों से लेकर बड़ों में खास बेताबी दिखी। महिलाएं ईद पर घर में बननेवाले विभिन्न प्रकार के पकवानों को बनाने की तैयारी में बिजी हो गई।

महक रही सेवई व इत्र की खुशबू

रमजान के पवित्र माह में इबादत करने के बाद अब ईद मनाई जाएगी। ईद का मौका हो और लच्छा सेवई की बात ना हो ऐसा तो हो नहीं सकता। ईद के मौके पर सिटी में भी सेवइयों की जमकर बिक्री हो रही है। मार्केट में यूं तो हर तरह की सेवईयां मिल रही हैं, लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड इलाहाबाद के लच्छा सेवई की है। सेवई विक्रेता सोहेल ने भी इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि इलाहाबाद के अलावा लखनऊ, पटना, गया, रांची से भी सेवईयां मंगाई जाती है। क्वालिटी के हिसाब से मार्केट में 80 से लेकर 240 रुपए प्रति किलो तक सेवईयां मिल रही हैं। सेवई के साथ-साथ केसर पिस्ता, ड्राई फ्रूट्स, राज भोग, बटर स्कॉच, वनीला जैसे कई लेवर्स के फालूदा को भी लोग पसंद कर रहे हैं।

जमकर हो रही तैयारी

ईद को लेकर टोपी, इत्र की दुकानों पर जबरदस्त भीड़ है। मार्केट में बांग्लादेश, इंडोनेशिया, ईरान सहित कई जगहों से आई टोपियां मिल रही हैं। मार्केट में 20 रुपए से लेकर 200 रुपए तक की टोपियां मिल रही हैं। वहीं हाजी रूमाल, इत्र की भी काफी बिक्री हो रही है। दुकानदार मुले उस्मानी ने बताया कि ज्यादातर लोग चहते हैं कि मंडे को ही खरीदारी पूरी हो जाए।

दुकानों पर रही भीड़

साकची आमबगान स्थित कपड़ा विक्रेता सुरिंदर सिंह ने बताया कि ईद को लेकर कुर्ता, लेडिज सूट की डिमांड तो है ही वेस्टर्न वियर की भी जमकर सेलिंग हो रही है। उन्होंने कहा कि कूर्ता जहां 4 सौ से लेकर 2 हजार रुपए तक के रेंज में मिल रहा है।