i alert

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में राष्ट्रगौरव एग्जाम पास नहीं होने वाले स्टूडेंट्स के लिए बुधवार को आखिरी मौका है। यदि उन्होंने फॉर्म नहीं भरा, तो न सिर्फ उनकी डिग्री फंस जाएगी, बल्कि उन्हें एग्जाम में शामिल होने का अगला मौका भी नहीं मिल पाएगा। गोरखपुर यूनिवर्सिटी के जिम्मेदारों ने साफ लफ्जों में यह हिदायत कैंपस के स्टूडेंट्स और कॉलेजेज के जिम्मेदारों को दे दी है कि यदि बुधवार को फॉर्म नहीं भरा तो डेट एक्सटेंड करने के लिए कोई भी बहाना नहीं चलेगा। इस स्थिति में किसी कॉलेज के स्टूडेंट की डिग्री फंसती है, तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित कॉलेज की होगी।

 

नहीं भुना पा रहे मौका

राष्ट्रगौरव में फेल या अपीयर न हो सके स्टूडेंट्स को गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर मौका दिया है। यह मौका काफी जद्दोजहद और प्रदर्शन के बाद मिला है लेकिन इसे स्टूडेंट्स भुना नहीं पा रहे। करीब एक हफ्ता पहले शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला बुधवार को बंद हो जाएगा मगर अभी तक यूनिवर्सिटी के महज 38 और एफिलिएटेड कॉलेजेज के 519 कैंडिडेट्स का फॉर्म ही भरा जा सका है। इसमें कॉलेजेज के स्टूडेंट्स के फॉर्म भरने का जिम्मा खुद कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन का है।

 

फंसी हैं 6500 डिग्रियां

गोरखपुर यूनिवर्सिटी और इससे एफिलिएटेड कॉलेज में एडमिशन लेने वाले सभी स्टूडेंट्स को राष्ट्रगौरव एग्जाम क्लीयर करना होता है। इसके लिए उन्हें तीन साल का मौका मिलता है। फ‌र्स्ट, सेकेंड या थर्ड इयर में एक बार भी स्टूडेंट इस एग्जाम को क्लीयर नहीं कर पाता तो उसकी मार्कशीट रोक दी जाती है, साथ ही डिग्री पर भी संकट हो जाता है। इसमें स्टूडेंट्स को 100 में महज 40 मा‌र्क्स ही हासिल करने होते हैं। अभी यूनिवर्सिटी में करीब 6500 स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिनकी डिग्री राष्ट्रगौरव का एग्जाम क्लीयर नहीं कर पाने के कारण फंसी हुई है।

 

पांचवीं बार मिला है मौका

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में राष्ट्रगौरव एग्जाम क्लीयर करने वाले स्टूडेंट्स को यह तीसरा-चौथा नहीं बल्कि पांचवा मौका दिया गया है। इससे पहले भी उन्हें परीक्षा समिति ने एक मौका दिया था, लेकिन इसमें कुछ स्टूडेंट्स तो शामिल नहीं हो सके थे, वहीं कुछ स्टूडेंट्स शामिल होने के बाद भी एग्जाम क्लीयर करने में कामयाबी नहीं पा सके। इसलिए यूनिवर्सिटी ने छात्रहित को ध्यान में रखते हुए पांचवां मौका दिया है, जिसमें 2006 यानी जबसे यूनिवर्सिटी में राष्ट्रगौरव के एग्जाम शुरू हुए हैं, तबसे अब तक के स्टूडेंट्स को इसमें शामिल होने का मौका दिया गया है।

 

2006 से लेकर अब तक के स्टूडेंट्स को राष्ट्रगौरव एग्जाम क्लीयर करने का मौका दिया गया है। इस बार भी जो स्टूडेंट्स फॉर्म नहीं भर सके या एग्जाम क्लीयर नहीं कर सके, तो उन्हें किसी भी हाल में अगला मौका नहीं दिया जाएगा।

- अमरेंद्र कुमार सिंह, एग्जामिनेशन कंट्रोल, डीडीयूजीयू