- प्लेटफार्म नम्बर- 5 और 6 पर नहीं है एक भी टॉयलेट

-सबसे ज्यादा महिला मुसाफिरों को होती है परेशानी

BAREILLY:

बरेली जंक्शन पर ट्रेन पकड़ने के लिए ही नहीं बल्कि, टॉयलेट के लिए भी यात्रियों को दौड़ लगानी पड़ रही है। प्लेटफार्म नम्बर- 5 व 6 से भागते हुए यात्रियों को प्लेटफार्म नम्बर-1 पर आना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए नहीं कि प्लेटफार्म नम्बर-1 पर लोगों को साफ- सुथरा टॉयलेट मिल रहा है। बल्कि, इसलिए कि प्लेटफार्म नंबर 5 और 6 पर टॉयलेट ही नहीं है। जिसकी वजह से यात्री परेशान हैं।

महिला यात्री सबसे अधिक होती हैं परेशान

जंक्शन पर दो डिवीजन के प्लेटफार्म हैं। इनमें प्लेटफार्म नम्बर 1-4 तक एनआर मुरादाबाद डिवीजन और प्लेटफार्म नम्बर-5 व 6 एनईआर इज्जतनगर डिवीजन के अंतर्गत आता है। एनईआर ने अपने दोनों नए प्लेटफार्म पर एक भी टॉयलेट और यूरिनल नहीं बनाया है। ऐसे में पुरुष यात्री तो बाउंड्रीवॉल और पेड़ के आड़ में खड़े होकर पेशाब कर भी लेते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा परेशनी महिला यात्रियों को होती है।

फुट ओवरब्रिज पर चढ़कर जाना पड़ता है

ऐसे में महिला यात्रियों को एनआर के प्लेटफार्म पर बने टॉयलेट तक दौड़ लगानी पड़ती है, लेकिन, प्लेटफार्म नम्बर-4 पर आना इतना आसानी नहीें है। प्लेटफार्म नंबर 4 और 5 के बीच एनआर ने सुरक्षा की दृष्टि से लोहे की रॉड का बाउंड्रीवॉल बना रखी है। जिसे पार पाना काफी मुश्किल होता है। लिहाजा महिला यात्रियों को फुट ओवरब्रिज से होकर प्लेटफार्म नंबर 4 पर बने टॉयलेट तक जाना पड़ता है।

गंदे रहते हैं टॉयलेट

एनआर के प्लेटफार्म नम्बर- 4, 3 व 2 पर बने टॉयलेट इतने गंदे पड़े है कि वहां रुक पाना भी यात्रियों के लिए आसान नहीं होता है। ऐसे में मुसाफिरों को प्लेटफार्म नम्बर एक और टिकट रिजर्वेशन काउंटर हॉल के बीच में बने पेड टॉयलेट का सहारा लेना पड़ता है।

ट्रेन छूटने का बना रहता है डर

एनईआर की टोटल 7 ट्रेनें चलती हैं। इनमें से 5 पैसेंजर्स और 2 एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। एक्सप्रेस ट्रेन बांद्रा टर्मिनल से रामनगर और आगरा फोर्ट से रामनगर के बीच चलती हैं। वहीं पैसेंजर्स ट्रेनें कासगंज से लालकुआं, पीलीभीत और बरेली सिटी के बीच अप-डाउन करती हैं। इन ट्रेनों से रोजाना हजारों की संख्या में बच्चे, पुरुष और महिला यात्री गंतव्य स्थान को आती-जाती हैं। लाजिमी है कि ट्रेन से प्लेटफार्म पर उतरने या ट्रेन का इंतजार करने के दौरान मुसाफिरों को टॉयलेट की जरूरत महसूस होती है। लेकिन टॉयलेट नहीं होने से यात्रियों को दिक्कत होती है। टॉयलेट के लिए प्लेटफार्म नम्बर-1 पर आने पर आने पर कई बार ट्रेन छूटने का डर बना रहता है।

बनवाने चाहिए टॉयलेट

प्लेटफार्म नम्बर 5 और 6 पर टॉयलेट की व्यवस्था नहीं हैं। जिसकी वजह से काफी परेशान होना पड़ता है। रेलवे को चाहिए कि टॉयलेट बनवाए।

नीलम, यात्री

ट्रेन छूटने का रहता है डर

टॉयलेट के लिए किसी तरह से दूसरे प्लेटफार्म पर आ भी जाओ तो दोबारा लौट कर ट्रेन पकड़ना मुश्किल हो जाता है। बाकी प्लेटफार्म पर टॉयलेट बने भी हैं, तो वह गंदे हैं।

मनोज, यात्री