- नोट बंदी का पीएम का बहुत बड़ा फैसला

- नोटबंदी ने पाकिस्तान की कमर तोड़ दी

Meerut। नोटबंदी पर शनिवार को आई नेक्स्ट की ओर से ग्रुप डिस्कशन का आयोजन किया गया, जिसमें व्यापारी, सीए, बैंककर्मी, अधिवक्ता और आम लोग शामिल हुए। सभी पीएम नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले का सही ठहराया। साथ कुछ दिन होने वाली परेशानी की बात कही। लेकिन कुल मिलाकर अच्छे दिन आने की उम्मीद सभी ने जताई।

पीएम के लिए बहुत कुछ कहा

नोटबंदी के फैसले पर जितने अपशब्द, आलोचन पीएम हुई है। शायद ही इतिहास में इतना कुछ लोगों ने किसी पीएम को कहा हो। कहा कि पीएम ने दिखा दिया कि 56 इंच का सीना क्या होता है। कालेधन को सबसे ज्यादा चोट पहुंची है।

पाक की कमर तोड़ी

पीएम ने नोटबंदी के करके पाकिस्तान की कमर तोड़ दी। जितने नकली नोट थे सब खत्म हो गए। सबसे ज्यादा असर कश्मीर में पड़ा है। कश्मीर इस समय बिल्कुल शांत पड़ा हुआ है। अब इस समय वहां पर कोई घटना नहीं हो रही है। जो पैसे लेकर बवाल करते थे वही भी अब रोजगार ढूंढने लगे हैं।

अच्छे दिन की उम्मीद

पीएम ने जो अच्छे दिन की बात कही थी शायद वह आने वाले हैं। लोगों ने कहा कि बीते ढाई साल से जो देशवासी अच्छे दिन की होप में जी रहे हैं। वह अब जरूर पूरे होंगे।

राजनीति में आएगा सुधार

नोटबंदी से राजनीति में जरूर सुधार आएगा। जो ट्रेंड बन गया था कि जिसके पास पैसा होगा केवल वो ही चुनाव लड़ सकता है। वह अब नहीं होगा। आम आदमी भी अब चुनाव लड़ सकेगा।

पीएम का यह अच्छा फैसला है। व्यापारियों को थोड़ी परेशानी जरूर हो रही है। व्यापारी की जो रोजमर्रा के काम बैंक से होता था वह रूक गए हैं। बैंक में लाइन इतनी लंबी है कि देखकर डर सा लगता है। लेकिन थोड़े दिन में सब ठीक हो जाएगा।

-रजनीश कौशल, दवा व्यापारी

शुरुआत के दिनों में कैश की प्रॉब्लम हुई थी। लेकिन अब धीरे-धीरे कैश की प्राब्लम खत्म हो रही है। रिजर्व बैंक ने कैश भेजना शुरू कर दिया है। पांच सौ का नोट और आ जाए तो काफी हद तक प्रॉब्लक सॉल्वड हो जाएगी।

-ललित कपूर, बैंककर्मी

जिस दिन पीएम ने नोटबंदी की घोषणा की थी। उससे अगले दिन मैंने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा और उसको लिफाफे में रखकर पत्र के साथ एक सौ एक रुपये भी रखे और धन्यवाद दिया। यह उनका कदम सबसे बढि़या है।

-आसिफ अनवर, अध्यक्ष, अल्पसंख्यक विकास समिति

नोटबंदी से व्यापारी सबसे ज्यादा प्रभावित है। व्यापारियों की दुकान खाली हो गई है। नोटबंदी से पहले तैयारी करनी चाहिए। तैयारी में कहीं न कही चूक हुई है। डेली का काम थोड़ा प्रभावित हो रहा है।

-कमल ठाकुर, उपाध्यक्ष, संयुक्त व्यापार संघ

नोट बंदी का फैसला बहुत अच्छा है। इसका फायदा अभी तो नहीं, लेकिन कुछ दिन बाद जरूर इसका असर सभी जगह दिखाई देगा। इस फैसले से कालाधन जरूर बेकार हो गया। करप्शन पर असर तो जरूर पड़ेगा। आम लोगों को इससे बहुत फायदा होगा।

-अनुपम, चार्टेड एकाउंटेंट

पीएम के फैसला का सभी को सपोर्ट करना चाहिए। यह एक अच्छा फैसला है। कुछ दिन की परेशानी है। थोड़े दिन बाद सब ठीक हो जाएगा। सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीणों और मजदूरी को आ रही है। जिनको रोज कमाना है और रोज खर्च करना है।

-आरके मित्तल, टैक्स एडवोकेट