- कानपुर परिक्षेत्र में आने वाले टोल पर चुकाना होगा बढ़ा टोल टैक्स

- अधिकारी के अनुसार 1 अप्रैल से लागू की जाएंगी टोल टैक्स की नई दर

KANPUR: अब हाइवे पर सफर करना पहले से ज्यादा महंगा होगा। एनएचएआई कानपुर परिक्षेत्र के तहत आने वाले सभी टोल प्लाजा पर वसूले जाने वाले टैक्स में 5 से 7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की तैयारी कर रहा है। यानी अब आपको अपने टूर पैकेज का बजट बढ़ाना पड़ेगा।

1 अप्रैल से बढ़ी कीमत लागू

एनएचएआई प्रोजेक्ट डायरेक्टर पुरुषोत्तम लाल चौधरी के अनुसार कानपुर परिक्षेत्र के तहत आने वाले आधा दर्जन से अधिक टोल प्लाजा पर रेट बढ़ाने की कवायद शुरू हो चुकी है। 31 मार्च की रात 12 बजे से नई दरें लागू कर दी जाएंगी।

बढ़ी सुविधाअों का टैक्स

हाईवे के सफर को सुखद और यादगार बनाने के लिए एनएचएआई पहले ही शुरुआत कर चुका है। इसके तहत विभाग ने सुखद यात्रा मोबाइल एप लॉन्च करने के साथ ही हाइवे पर सफर के दौरान किसी मुसीबत पर 1033 हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है। जबकि, हाइवे पर दोनों ओर 8-8 मीटर के दायरे से अतिक्रमण हटाने की शुरुआत भी कर दी गई है। सोर्सेज की माने तो इन सुविधाओं को बरकरार रखने के लिए ही टोल टैक्स में इजाफा किया जा रहा है।

इस तरह बढ़ेगा एलएमवी टैक्स

टोल- वर्तमान रेट - बढ़े रेट

- बाराजोड़-130 रुपए - 140 रुपए - अनंतराम- 80 रुपए- 85 रुपए

- बढोरी- 85 रुपए- 90 रुपए

-कटोघन- 70 रुपए- 74 रुपए

- खन्ना- 40 रुपए- 43 रुपए

- अलियापुर- 40 रुपए-43 रुपए

-उकासा-75 रुपए- 81 रुपए

-----------------------

वर्जन

कानपुर परिक्षेत्र में आने वाले सभी 7 टोल पर टैक्स की दर बढ़ाने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है। प्रस्ताव मंजूर होते ही अप्रैल की शुरुआत से नए रेट लागू कर दिए जाएंगे।

- पुरुषोत्तम लाल चौधरी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई

----------------------

- 07 प्रतिशत तक बढ़ेगा टोल टैक्स

- 07 टोल प्लाजा पर लागू होगी बढ़ी दर

- 01 अप्रैल से लागू की जाएगी बढ़ी दर