टोल टैक्स की दरें निर्धारित

LUCKNOW :राज्य सरकार ने एक्सप्रेस वे की टोल टैक्स की दरों का निर्धारण कर दिया है। आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वाहन चालकों को आगामी छह माह तक 25 फीसद छूट भी दी जाएगी। राज्य सरकार ने दोपहिया वाहनों से भी टोल टैक्स लेने का फैसला लिया है। उन्हें चौपहिया वाहन (कार, जीप या हल्के मोटर वाहन) का आधा टोल टैक्स चुकाना होगा। वहीं एक्सप्रेस वे पर कम दूरी का सफर करने वालों को 1.88 रुपये प्रति किमी की दर से टोल टैक्स देना होगा। राज्य सरकार द्वारा सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक में लिए गये इस फैसले के बाद 19 जनवरी की मध्य रात्रि से आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की वसूली शुरू हो जाएगी।

एनएचएआई से ज्यादा दर

आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे के लिए तय की गयी टोल टैक्स की दरें नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की दरों से ज्यादा हैं। हालांकि अफसरों का कहना है कि लखनऊ- कानपुर- आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल दूरी 364 किमी है तथा उस पर कार के लिए टोल दर 390 रुपये है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा करने से आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस- वे की तुलना में कुल 62 किमी की दूरी अधिक है, जिसके कारण ईधन के रूप में लगभग 300 रुपये अधिक व्यय करने पड़ते हैं। इससे राष्ट्रीय राजमार्ग से आगरा से लखनऊ यात्रा करने पर लगभग 690 रुपये का व्यय आता है। जबकि आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे की दूरी 302 किमी है तथा 25 प्रतिशत छूट के बाद कार पर टोल दर 570 रुपये निर्धारित की गयी है। साथ ही, आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर यात्रा में लगभग दो घंटे के समय की बचत भी होगी। वहीं दोपहिया वाहनों से टोल टैक्स इसलिए लिया जा रहा है ताकि जरूरतमंद लोग ही एक्सप्रेस वे का उपयोग करें। मालूम हो कि आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर दोपहिया वाहनों से टोल लिए जाने पर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि उन्होंने अपने कार्यकाल में अफसरों से बीस लाख रुपये से अधिक की गाडि़यों से ही टोल टैक्स वसूलने के निर्देश दिए थे।

दिल्ली जाने में 1020 रुपये देना होगा टोल टैक्स

अगर आपको लखनऊ से दिल्ली जाना है तो टोल टैक्स के रूप में करीब 1020 रुपये चुकाने होंगे। कार से सफर करने पर पहले आपको आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 570 रुपये टोल टैक्स देना होगा। इसके बाद आगरा इनर रिंग रोड का इस्तेमाल करने पर 35 रुपये टोल देना होगा। वहीं नोएडा जाने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल कर 415 रुपये टोल टैक्स चुकाना होगा। वहीं नोएडा से दिल्ली जाने में रास्ते में कोई टोल टैक्स नहीं देना होगा।

टोल की दरें- आगरा से लखनऊ तक

वाहन के प्रकार निर्धारित दर (छूट के बाद)

दोपहिया वाहन - 285

कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन 760 570

हल्के व्यवसायिक यान, माल यान या मिनी बस 1,205 905

बस या ट्रक 2,420 1,815

भारी निर्माण कार्य मशीन, अर्थ मूविंग वेहिकिल 3,715 2,785

सात एक्सल से ज्यादा क्षमता वाले वाहन 4,770 3,575