- पुलिस में डेढ़ लाख भर्तियों की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

- बाकी विभागों में भी भर्तियों का सिलसिला होगा चालू

- कुशीनगर से वैक्सीनेशन योजना की शुरुआत करेंगे सीएम

LUCKNOW: योगी सरकार जल्द ही सरकारी नौकरियों का पिटारा खोलने जा रही है। इसके साथ ही प्रदेश के विकास के लिए तमाम अहम योजनाएं भी पाइपलाइन में हैं, जिनकी सिलसिलेवार तरीके से शुरुआत करने की तैयारी है। प्रदेश में डेढ़ लाख पुलिसकर्मियों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। हर साल 32 हजार कांस्टेबल और दो हजार सब इंस्पेक्टर भर्ती किए जाएंगे। खास बात यह है कि राज्य सरकार ने पूर्ववर्ती सपा सरकार के पुलिस भर्ती में लिखित परीक्षा न कराने का निर्णय बदल दिया है। शुक्रवार को राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया। कहा कि बाकी सरकारी महकमों में भी पूरी पारदर्शिता के साथ भर्तियां होंगी, किसी जाति विशेष के लोगों को ही नौकरी नहीं दी जाएगी।

इस महीने होगी आवास योजना लांच

मुख्यमंत्री ने कहा कि महीने के अंत तक ग्रामीण क्षेत्रों में 5.75 लाख गरीबों को आवास मुहैया कराने की योजना भी शुरू की जाएगी। वर्ष 2019 तक हम 27 लाख लोगों का आवास देने की तैयारी कर रहे हैं। यूपी में इतनी नदियां और उवर्रा भूमि होने के बावजूद किसान आत्महत्या कर रहा था, इसलिए हमने पहली कैबिनेट में कर्ज माफी का फैसला लिया। अब हम किसानों को टेक्नोलॉजी से जोड़ने जा रहे हैं। हमने बिजली में वीआईपी कल्चर को खत्म किया। अब ऐसा नहीं होगा कि पांच जिले रोशन रहे और बाकी अंधेरे में। हम हर गरीब को मुफ्त बिजली कनेक्शन भी देंगे। प्रधानमंत्री ने लाल बत्ती हटाने को कहा तो सारे मंत्रियों ने उसे त्याग दिया। हम हूटर भी हटाने जा रहे है। हमने महापुरुषों को जातीय दायरे में बांधने की परंपरा को भी खत्म किया। हमने 15 छुट्टियां निरस्त की जिससे प्रदेश को पचास हजार करोड़ का फायदा होगा।

खनन में विभाग से ज्यादा मंत्री कमाता था

सपा सरकार पर तंज कसते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले जितना खनन विभाग नहीं कमाता था, उससे ज्यादा मंत्री कमाता था। हमने ई-टेंडरिंग को शुरू किया है जिससे राजस्व में करीब दस फीसद की वृद्धि हुई है। कहा कि अगर सपा सरकार ने काम किया होता तो हमें एक लाख किमी गढ्डायुक्त सड़के ं न मिलतीं। पिछली सरकार ने केंद्र से मुफ्त मिलने वाली 150 लाइफ सपोर्ट कार्डियक एंबुलेंस नहीं ली। हमने हर जिले को दो-दो एंबुेंलस दी हैं जिनमें वेंटीलेटर भी लगा है। साथ ही सौ एंबुलेंस और मांगी हैं। इसी तरह प्रदेश के बड़े जिलों को एयर सेवा से जोड़ने के लिए पवनहंस से बातचीत अंतिम दौर में है। हम आगामी दो अक्टूबर 2018 तक पूरे प्रदेश को ओडीएफ से मुक्त करने जा रहे हैं क्योंकि कई जानलेवा बीमारियों की वजह गंदगी है। 25 मई को पूरे प्रदेश में स्पेशल वैक्सीनेशन कैम्पेन की शुरुआत मैं खुद कुशीनगर से करने जा रहा हूं।

बच्चों को होमगार्ड बनाने की मानसिकता

योगी ने कहा कि पिछली सरकार ने गरीबों के बच्चों को होमगार्ड बनाने की मानसिकता के साथ यूनीफार्म बांटी। हम उन्हें कांवेंट स्कूल की तरह न केवल दो यूनीफार्म बल्कि बैग, जूता, किताबों समेत सारा सामान देंगे। मैंने यह भी कहा है कि अगर किसी ने इसमें डकैती डाली तो उसे तुरंत बुक करा दूंगा। बोले कि अभी तक बच्चे खुद को यूपी का बताने में शर्म महसूस करते थे, अब वे गर्व से बोलेंगे कि हम यूपी से हैं। इसी तरह आबकारी में भी पिछली सरकार ने कमाल कर दिया और दो साल आगे का ठेका देकर चली गयी। सुप्रीम कोर्ट ने हाईवे पर शराब बिक्री पर पाबंदी लगाई तो उन्हें बस्तियों में खोले जाने की अनुमति दे दी। अब हम नई आबकारी नीति ला रहे हैं जिसमें राजस्व की हानि नहीं होगी और अहम जगहों के आसपास शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। इसी तरह अब उद्योग नीति भी ला रहे हैं। कई उद्योगपतियों ने प्रदेश सरकार से संपर्क करना शुरू कर दिया है। अब केवल नेशनल हाईवे ही नहीं, स्टेट हाईवे पर भी शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी।

ये भी बोले योगी

बुंदेलखंड की बदहाली को रोकने के लिए उसे एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा। इसके आसपास बड़ा लैंडबैंक भी तैयार किया जाएगा।

- केन-बेतवा लिंक को तैयार करके बुंदेलखंड में पेयजल और सिंचाई के पानी का इंतजाम किया जाएगा।

- दिव्यांगों के लिए कंबाइंड रिहैबिलिटेशन सेंटर खोले जाएंगे।

- अयोध्या और काशी को भी पूर्वाचल एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा

- नई फेरी नीति लाकर गरीबों को सम्मानपूर्वक व्यवसाय करने दिया जाएगा।