स्‍मार्टफोन की बैटरी पीने वाली ये 5 गलतियां आप भी तो नहीं करते!

By: Inextlive | Publish Date: Tue 03-Oct-2017 10:12:55   |  Modified Date: Tue 03-Oct-2017 10:37:40
A- A+
स्‍मार्टफोन की बैटरी पीने वाली ये 5 गलतियां आप भी तो नहीं करते!
स्मार्टफोन यूज करने वाला हर एक यूजर Phone के हाईटेक फीचर से चाहे कितना भी संतुष्ट क्यों ना हो लेकिन फोन की बैटरी लाइफ से कभी भी सैटिसफाई नहीं होता। वजह साफ है कि स्मार्टफोन की बैटरी को लंबे समय तक या कहे कि सिर्फ दिन भर ही चला पाना मुश्किल होता है। कई बार तो थोड़ी देर तक ही WhatsApp, Facebook या YouTube चलाने के बाद ही फोन की बैटरी का दम निकल जाता है। चलिए जनाब आज आपकी इस प्रॉब्लम का एक बड़ा सॉल्‍यूशन खोजते हैं।

आमतौर पर सभी स्मार्टफोन यूजर्स कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनके कारण उनके फोन की बैटरी लाइफ कभी भी लंबी नहीं रह पाती आइए जानें वो पांच गलतियां जिन्हें सुधारकर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को दमदार और धुआंधार बना सकते हैं।

 

फोन की ब्राइटनेस को ज्यादा रखना
ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन की ब्राइटनेस को 80 परसेंट या उससे ऊपर रखते हैं जिसके कारण उनकी फोन की बैटरी बहुत जल्दी जवाब दे देती है। सबसे बेस्ट तरीका यह है कि आप अपने फोन की ब्राइटनेस को 50% के आसपास रखें या फिर उसे ऑटो ब्राइटनेस मोड पर सेट कर दें। इससे आपके फोन की बैटरी भी कम खर्च होगी और आपको इसके लिए कोई जहमत भी नहीं उठानी पड़ेगी।

 

कम यूज होने वाली और बेमतलब की ऐप रखना
आमतौर पर बहुत सारे स्मार्टफोन यूज़र अपने फोन में ऐसी बहुत सी ऐप रखते हैं जो बहुत काम की नहीं होती या फिर बेमतलब की होती हैं। आप उन्हें यूज करें या ना करें लेकिन ऐसी सभी ऐप्स बैकग्राउंड में फोन की बैटरी कंज्यूम करती रहती हैं। इसलिए जरूरत है कि आप ऐसी सभी फालतू ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ कई गुना बढ़ जाएगी।

 

लाइव वॉलपेपर का यूज़ करना
अगर आप भी अपने स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर यूज़ करते हैं तो जान लीजिए की फोन की बैटरी लाइफ कभी भी बहुत अच्छी नहीं रह पाएगी। अगर लाइव वॉलपेपर हटाकर स्टेटिक वॉलपेपर लगा दिया जाए तो फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी।


बड़े काम के हैं स्‍मार्टफोन के ये 4 सीक्रेट कोड

GPS या नेट डाटा हर वक्त ऑन रखना
अगर आप अपने फोन में हर वक्त इंटरनेट डाटा और जीपीएस ऑन रखते हैं तो यह दोनों ही बैकग्राउंड में तमाम ऐप्स को चालू रखते हुए लगातार बैटरी खर्च करते रहते हैं। इसलिए जब जरूरत ना हो तब आप GPS और डेटा को ऑफ कर दें, जिससे फोन की बैटरी लाइफ पहले से काफी बेहतर हो जाएगी।


कमाल है! अब कैश काउंटर पर स्‍माइल करें और हो जाएगा ऑटोमेटिक पेमेंट

ब्लूटूथ, वाईफाई या हॉटस्पॉट ऑन रखना
कई लोग खास तौर पर कॉलेज स्टूडेंट्स अपने फोन में ज्यादातर वक्त ब्लूटूथ, हॉटस्पॉट या वाईफाई हर वक्त ऑन रखते हैं। जिससे फोन का बैटरी कंजंप्‍शन सामान्य से ज्यादा होता है। इसलिए जरूरत ना होने पर इन्हें ऑफ कर दें और अपने फोन की बैटरी बचाएं।


हाईवे पर चलने वालों जान लो रोड पर बनी इन लाइनों का मतलब, कहीं देर ना हो जाए...

फोन को हमेशा वाइब्रेशन मोड में रखना
अगर आप भी अपने फोन को ज्यादातर वक्त वाइब्रेशन मोड में रखते हैं तो आपका फोन काफी बैटरी खर्च करेगा। इसलिए जब भी फोन की बैटरी कम हो तो फोन को वाइब्रेशन मोड से हटा दें इससे कम बैटरी भी ज्यादा वक्त तक चल जाएगी।

Technology News inextlive from Technology News Desk