ये हैं ग्‍यारह शाकाहारी प्रोटीन फूड

By: Inextlive | Publish Date: Mon 13-Feb-2017 12:50:00
A- A+
ये हैं ग्‍यारह शाकाहारी प्रोटीन फूड
आजकल फिट, स्‍ट्रांग और इन शेप बॉडी का क्रेज ज्‍यादातर लोगों में पाया जाता है। केवल लड़कों को ही ऋतिक रोशन और जॉन अब्राहम जैसी बॉडी नहीं चाहिए बल्‍कि लड़कियां भी कैटरीना और आरजे बानी जज जैसी फिजीक बनाने की इच्‍छा रखती हैं। ऐसे में सबसे ज्‍यादा आपके शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। अब जो लोग शाकाहारी हैं वो ये सोच कर हिम्‍मत हारने लगते हैं कि वेजिटेरियन फूड से उन्‍हें इतना प्रोटीन नहीं मिल सकेगा जो उनकी सेहत के लिए जरूरी है। आज हम ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी लाये हैं। फिटनेस कांशेस लोग ये दस प्रोटीन रिच शाकाहारी फूड आराम से खा सकते हैं।

टोफू
टोफू प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है बल्कि इसमें सभी आठ जरूरी अमीनो एसिड्स होते हैं। इसके अलावा इसमें आइरन, कैलशियम व मैगनीज, सेलेनियम और फोसफोरस जैसे अन्य मिनरल्स भी होते हैं।

सोया मिल्क
सोया मिल्क भी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही इसमें फैट और कोलेस्ट्ऱॉल भी कम होता है। कहते हैं एक कप सोया मिल्क में करीब आठ ग्राम प्रोटीन होता है।

मेवा
हर तरह का मेवा जैसे बादाम, काजू, पिस्ते, अखरोट,या फिर पीनट्स सबमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है।
मिनटों में बना सकते हैं ये 10 लजीज डिशेज

विभिन्‍न तरह के बीज
विभिन्‍न प्रकार के बीज आपके लिए प्रोटीन का खजाना बन सकते हैं। जैसे एक आउंस चीना सीड आपको करीब 4.7 ग्राम प्रोटीन मुहैया कराता है। आप अपने जूस और ब्रेक फास्ट में इन बीजों को शामिल कर के प्रोटीन से भरी एक हेल्दी डाइट ले सकते हैं। इसके अलावा कुइनोआ बीज भी फायदेमंद होता है, जिसमें कई तरह के विटामिन्स, प्रोटीन्स, खनिज पदार्थ और फाइबर होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंटस से युक्त होता है। लौकी के बीजों में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। आप इससे काफी मात्रा में जिंक, आयरन और मैग्नीशियम प्राप्त कर सकते हैं।

बींस
आप शाकाहारी हैं तो अपनी डाइट में बींस को जरूर से शामिल करें। हर एक बींस में अलग-अलग मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, लेकिन सबसे ज्यादा प्रोटीन व्हाइट बींस में होता है। एक कप व्हाइट बींस में करीब 17.42 ग्राम प्रोटीन होता है।

ब्रोकली
ब्रोकली विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर होती है। इसमें अन्य सब्जियों की तुलना में काफी मात्रा में प्रोटीन्स होते हैं तथा काफी कम कैलोरी होती है।

कॉटेज चीज़
कॉटेज चीज़ में काफी कम वसा और कैलोरी होती है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन बी 12 होता है। अन्य प्रकार की चीज़ जो प्रोटीन से भरपूर होती है वह है पर्मेसन चीज़, स्विस चीज़, मोज़रेला चीज़ और चेडर चीज़
बियर पिएंगे तो ये पांच बीमारियां हमेशा भागेंगी आपसे दूर!

दलिया और ओट्स
दलिया में कई प्रकार के पोषक तत्व भरे हुए होते हैं। ये फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन बी 1 से युक्‍त होते हैं। इन्हें आप प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के रूप में अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल कर सकते हैं।

दालें और अनाज
अनाज में भी कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और प्रोटीन्स पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं। साबुत अनाज जैसे मटर, साबुत मसूर, राजमा और साबुत मूंग अन्य दालों में काफी ज़्यादा मात्रा में प्रोटीन से होते हैं। गेंहू और जौ जैसे अनाज का आटा भी प्रोटीन से भरपूर होता है।

ग्रीक योगर्ट
यह भी एक बेहतरीन प्रोटीन फूड है जिसे कच्चा भी खा सकते हैं। आप इसे खाने के बाद मीठे के रूप में भी खा सकते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है।
खाने में जरूरी है नमक, जैसा नमक वैसा फायदा

एजेकील ब्रेड
यह एक ख़ास तरह की ब्रेड होती है जो काफी मात्रा में प्रोटीन्स से भरी होती है। यह जैविक सफ़ेद अनाज से बनी होती है। यह ब्रेड सोयाबीन, जौ, बाजरे और गेहूं के आटे से भी बन सकती है। इसमें प्रोटीन फाइबर काफी मात्रा में होता है।

Food News inextlive from Food Desk