Win+D: Windows कंप्‍यूटर पर खुली हुई सभी सॉफ्टवेयर विंडो को मिनीमाइज करने के लिए आप यह शॉर्टकट इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यानि कि कीबोर्ड पर विंडोज बटन के साथ D बटन प्रेस करते ही सिस्‍टम पर खुली हुई सारी विंडोज अपने आप ही मिनीमाइज हो जाएंगी।

Win+L: अपने विंडोज कंप्‍यूटर पर काम करते करते अगर आप उसे लॉक करना चाहें तो विंडोज बटन के साथ L बटन प्रेस करिए। आपका सिस्‍टम लॉक हो जाएगा और फिर उसे बिना पासवर्ड उसे खोलना मुश्किल होगा।

ये 10 कीबोर्ड शॉर्टकट आपका काम कर देंगे आसान,जाने बिना नहीं चलेगा काम


Whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स फौरन जान लीजिए, जिंदगी हो जाएगी आसान


CTRL+F:
विंडोज कंप्‍यूटर पर खुली किसी भी विंडो जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या विंडोज का कोई हार्डडिस्‍क पार्टीशन हो, उस पर कोई भी टेक्‍स्‍ट या फाइल को खोजने के लिए आप CTRL+F कीबोर्ड शॉर्टकट्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

ALT+Tab: अगर आपके कंप्‍यूटर पर एक समय में तमाम विंडोज में खुली हुई हैं और आप जल्‍दी जल्‍दी एक विंडो से दूसरी पर शिफ्ट होना चाहते हैं, तो माउस से क्लिक करने की बजाए आप ALT+Tab का इस्‍तेमाल करके अपने काम को बहुत तेज बना सकते हैं।

CTRL +/-: अगर आप ब्राउजर पर वेबसाइट सर्फिंग कर रहे हों और कोई टेक्‍स्‍ट, इमेज या पेज आपको जूम करके देखना हो तो आप CTRL के साथ प्‍लस बटन दबाकर पेज को जूम कर सकते हैं। ऐसे ही CTRL के साथ माइनस बटन दबाकर आप वेब पेज को जूमआउट यानि छोटे आकार में देख सकते हैं। ध्‍यान रहे कि CTRL के साथ प्‍लस या माइनस बटन दबाने से वेब पेज लगातार छोटा या बड़ा होता जाएगा।

ये 10 कीबोर्ड शॉर्टकट आपका काम कर देंगे आसान,जाने बिना नहीं चलेगा काम


टॉप 5 पॉपुलर गैजेटे्स जो आज किसी काम के नहीं रहे! खरीदने से पहले सोचना हजार बार


CTRL +PgUp/ PgDn:
ब्राउजर पर काम करने वक्‍त एक टैब से दूसरे में जाने के लिए आप कंट्रोल बटन के साथ पेजअप या पेजडाउन पर क्लिक कर सकते हैं। इससे बहुत तेजी से आप आगे या पीछे किसी भी टैब पर जाए पाएंगे।

Alt+F4: सिस्‍टम पर खुली हुई किसी भी सॉफ्वेयर विंडो या पेज को बंद करने के लिए आप Alt+F4 का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। माउस की बजाय इस कीबोर्ड शॉर्टकट से आप ज्‍यादा तेजी से खुली हुई विंडोज को बंद कर पाएंगे। सभी विंडो बंद होने के बाद भी अगर आप इन बटनों को प्रेस करें तो आपका सिस्‍टम भी शट डाउन हो जाएगा।

F2: आपके विंडोज सिस्‍टम पर किसी भी फाइल को रीनेम करना चाहते हैं तो उस फाइल को सलेक्‍ट करके बस F2 फंक्‍शन की को प्रेस करें। फाइल का नेम हाईलाइट हो जाएगा और आप उसे एडिट कर पाएंगे।

ये 10 कीबोर्ड शॉर्टकट आपका काम कर देंगे आसान,जाने बिना नहीं चलेगा काम


बच्‍चे की गलती से 47 साल के लिए लॉक हो गया iPhone, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा!


F5:
विंडोज सिस्‍टम काम करते करते यूं ही अचानक ही हैंग हो जाना आम बात है। ऐसे में F5 बटन प्रेस करके आप अपने सिस्‍टम को स्‍पीड में रिफ्रेश कर सकते हैं।

F11: ब्राउजर पर सर्फिेंग के दौरान अगर आपको कोई विंडो को फुल स्‍क्रीन देखना हो तो तुंरत F11 प्रेस कीजिए और आपकी ब्राउजर विंडो फुल स्‍क्रीन हो जाएगी। इसी Key को दोबारा प्रेस करने से ब्राउजर विंडो फिर से नॉर्मल मोड में आ जाएगी।

Technology News inextlive from Technology News Desk