ये हैं हिंदी फिल्मों के टॉप 10 वकील जिनके सामने हीरो भी पानी भरते हैं

By: Inextlive | Publish Date: Tue 08-Aug-2017 06:07:05
A- A+
ये हैं हिंदी फिल्मों के टॉप 10 वकील  जिनके सामने हीरो भी पानी भरते हैं
हिंदी फिल्मों का हीरो जब किसी कानूनी पचड़े में फंस जाता है। तो उसे बचाने के लिए ऐसे वकील सामने आते हैं जो विलेन की खाट खड़ी कर देते हैं। वीर जारा के शाहरुख खान हों या पिंक की तापसी पन्नू। इनकी मदद के लिए रानी मुखर्जी से लेकर अमिताभ बच्चन कोर्ट रूम में आए और अपने धमाकेदार लॉजिक्स से मूवी का रुख ही मोड़ दिया। आइए मिलें बॉलीवुड फिल्मों के उन 10 वकीलों से जिनके आगे फिल्म के हीरो भी पानी भरते हैं।

1: पिंक – अमिताभ बच्‍चन:
लड़कियों के प्रति कोई क्राइम होने के बाद समाज अपराधी लड़कों को नहीं बल्‍कि विक्‍टिम लड़कियों को ही दोषी बताता है। इसी प्रॉब्‍लम को नए और दमदार अंदाज में दिखाती फिल्‍म पिंक हाल ही आई और छा गई। पिंक में अमिताभ बच्‍चन बुजुर्ग वकील दीपक सहगल की भूमिका में खासे पावरफुल लगते हैं। मूवी में तापसी पन्‍नू का केस लड़ने वाले अमिताभ न सिर्फ उसे न्‍याय दिलाते हैं, बल्‍कि हर बात में लड़कियों को गलती निकालने वाले समाज को ऐसा आइना दिखाते हैं, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।

 

2: सनी देओल – दामिनी:
हिंदी फिल्‍मों की हिस्‍ट्री में वकील का ऐसा दमदार रोल शायद ही किसी और एक्‍टर ने प्‍ले किया होगा, जैसा सनी देओल ने दामिनी में किया है। मूवी में एक रेप विक्‍टिम लड़की को न्‍याय दिलाने के लिए वकील गोविंद यानि सनी देओल कोर्ट में अपने दमदार डायलॉग्‍स से मशहूर वकील अमरीश पुरी की धज्‍जियां उड़ा देते हैं। तारीख पर तारीख और ढाई किलो का हाथ वाले डायलॉग्‍स भला कौन भूल सकता है। फिल्‍म में हीरो भले ही ऋषि कपूर रहे हों, लेकिन दर्शकों को सिर्फ वकील बने सनी देओल ही याद आते हैं।

 

3: रानी मुखर्जी – वीर जारा:
शाहरुख और प्रीति जिंटा यानि वीर और जारा की प्रेम कहानी का भारत पाकिस्‍तान संबंधों के कारण क्‍या हश्र होता है। यही फिल्‍म की स्‍टोरी है। मूवी में पाकिस्‍तान की यंग लॉयर साइमा सिद्दकी के रोल में रानी मुखर्जी लाजवाब रही हैं। वीर को न्‍याय दिलाने के लिए वो अपने गुरु और कोई केस न हारने वाले वकील अनुपम खेर से कड़ा मुकाबला करती है। केस के लिए वो भारत तक आती है और फाइनली वीर को इंसाफ दिलाती है। रानी मुखर्जी का वकील वाला ये किरदार कभी भुलाया नहीं जा सकता।

 

4: अरशद वारसी – Jolly LLB:
वकील कानून के साथ खिलवाड़ करके गुनहगारों को कैसे आजाद करा देते हैं। इसी कहानी पर आधारित जॉली एलएलबी मूवी में अरशद वारसी यानि जगदीश त्‍यागी वकालत करके यूपी के एक छोटे शहर से दिल्‍ली आता है। यहां आकर वो बड़े वकील बमन ईरानी को उसकी औकात दिखाता है, क्‍योंकि उसने कानून का मजाक बनाया हुआ है।

 

5: अन्‍नू कपूर – ऐतराज:
अपनी तरह के अनोखे कानूनी केस वाली इस फिल्‍म में अक्षय कुमार ने अपनी कंपनी की बॉस सोनिया यानि प्रियंका चोपड़ा पर रेप अटेंप्‍ट का केस फाइल किया था। इस विचित्र केस को लड़ने और जीतने के लिए सामने आते हैं वकील राम चोटरानी, यानि अन्‍नू कपूर। अपने मुवक्‍किल अक्षय को बचाने और सोनिया के कैरेक्‍टरलेस साबित करने के लिए अन्‍नू कपूर जी जान लगा देते हैं। केस जीतने से ठीक पहले सोनिया वकील अन्‍नू कपूर को मरवा देती है। तब अक्षय की पत्‍नी यानि करीना अपनी जिंदगी का पहला केस लड़कर अपने पति को बाइज्‍ज्‍त बरी करा लाती है। वैसे इस मूवी में वकील बनीं करीना भी कम दमदार नहीं हैं।

 

6: बमन ईरानी - Jolly LLB:
जॉली एलएलबी मूवी में दिल्‍ली के एक जाने माने वकील तजिंदर पाल के रोल में बमन ईरानी वाकई कमाल के लगे हैं। बमन अपने गुनाहगार क्‍लाइंट्स को रिहा कराने के लिए सारे दांव पेंच अपनाते हैं। वो गुनहगारों को बचाने के लिए कानून के साथ जमकर खेलते हैं और जगदीश त्‍यागी की खाट खड़ी कर देते हैं।

 

7: गोविंदा - क्‍योंकि मैं झूठ नहीं बोलता:
गोविंदा, अनुपम खेर और सुष्‍मिता सेन स्‍टारर इस मूवी में वकील राज मल्‍होत्रा के रोल में गोविंदा ने बेहतरीन काम किया है। पैसों की खातिर झूठे केस लड़कर अमीर बनने वाले गोविंदा की पत्‍नी सुष्‍मिता उसे छोड़कर चली जाती है। एक दिन उसका बेटा टूटता तारा देखकर भगवान से मांगता है कि उसके पापा हमेशा सच बोलें। फिल्‍म में यहीं से दमदार और मजेदार मोड़ आता है, जब गोविंदा के मुंह से झूठ नहीं सिर्फ सच ही सच निकलता है।

 

8: ऐश्‍वर्या राय – जज्‍बा:
ऐश की इस मूवी ने बॉक्‍स ऑफिस पर भले ही कमाल न दिखाया हो, लेकिन मूवी में सिंगल मदर और क्रिमिनल लॉयर अनुराधा वर्मा के रोल में ऐश्वर्या ने दमदार रोल प्‍ले किया है।

 

9: अक्षय कुमार - Jolly LLB 2:
साल 2013 में रिलीज हुई जॉली एलएलबी की मूवी सीक्‍वल में अक्षय कुमार ने 2017 कोर्ट में जाकर खूब धमाल मचाया है। फर्स्‍ट मूवी के जगदीश त्‍यागी यानि अरशद वारसी की जगह जॉली एलएलबी 2 में अक्षय कुमार भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ते नजर आए हैं। इस मूवी में अक्षय कुमार की वकालत काफी इंट्रेस्‍टिंग और फन से लबरेज रही है।

 

10: राजकुमार राव – शाहिद:
एक सच्‍ची घटना पर आधारित मूवी शाहिद में राजकुमार राव एक वकील के रोल में हैं। शाहिद आजमी के ऊपर चरमपंथ से जुड़े होने का आरोप लगाकर उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया था। अपने ऊपर चले रहे कोर्ट केस के दौरान शाहिद ने वकानत पास की और केस से बरी होने के बाद वो उन निर्दोष लोगों का केस लड़ने लगा, जिन पर आतंकवाद से जुड़े होने के आरोप थे। एक्‍टर राजकुमार राव ने इस मूवी में वकील बनकर बेहतरीन अभिनय किया है।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk