मुकेश अंबानी को पसंद नहीं है अपना जन्‍मदिन मनाना, फिर भी एक बार मनाया जानें उनकी ऐसी ही अनजानी बातें

By: Inextlive | Publish Date: Wed 19-Apr-2017 10:37:02
A- A+
मुकेश अंबानी को पसंद नहीं है अपना जन्‍मदिन मनाना, फिर भी एक बार मनाया जानें उनकी ऐसी ही अनजानी बातें
देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का आज 60वां जन्‍मदिन हैं। ऐसे में आपको जानकर हैरानी है होगी कि मुकेश अंबानी की लाइफस्‍टाइल दूसरे रईसों से काफी अलग है। सबसे खास बात तो यह है कि उन्‍हें अपना जन्‍मदिन मनाना भी पसंद नहीं है, लेकिन एक बार उन्‍हें मजबूरी में सेलिब्रेट करना पड़ा। आइए आज 19 अप्रैल को जाने मुकेश अंबानी से जुड़ी कुछ ऐसी अंजानी और रोचक बातें...

1- मुकेश अंबानी का जन्‍म
भारतीय व्‍यापार जगत के चुंबक कहे जाने वाले मुकेश अंबानी 19 अप्रैल 1957 को पैदा हुए थे। मुकेश अंबानी आज "भारत के सबसे अमीर आदमी" है। फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक मुकेश की कुल संपत्ति 22.6 अरब डॉलर है।

2- घर का नाम एंटीलिया
मुंबई में अंबानी का एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर है। इस गगनचुंबी इमारत में हेल्‍थ क्‍लब, मूवी हाउस जैसी सभी चीजे उपलब्‍धह हैं। यहां बने गैराज में करीब 168 कारे हैं। इसके अलावा यहां पर करीब 600 लोगों का स्‍टाफ भी है।



3- परिवार को महत्‍व देते
आज मुकेश अंबानी के परिवार में इनकी पत्‍नी नीता अंबानी हैं। इसके अलावा इनके दो बेटे अनंत अंबानी और आकाश अंबानी हैं। इनकी एक बेटी ईशा अंबानी है। मुकेश अंबानी इतने बिजी शेड्यूल में भी अपने परिवार को बहुत महत्‍व देते हैं।

4- फैमिली फोटो हर कमरे में
एक साक्षात्‍कार में मुकेश अंबानी इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि उनके लिए उनका परिवार बहुत महत्‍व रखता है। वह  अपनी मां, पत्नी और बच्चों के साथ संडे का दिन बिताते हैं। मुकेश अंबानी के पिता की फैमिली फोटो हर कमरे में लगी है।



5- बर्थडे मनाना नहीं पसंद
आपको जानकर हैरानी होगी कि यह अपनी निजी जिंदगी में दूसरे रईसों से थोड़ा अलग सोचते हैं। मुकेश अंबानी को अपना बर्थडे मनाना नहीं पसंद है। हालांकि उन्‍होंने अपना 50वां बर्थडे कर्मचारियों के साथ जामनगर प्‍लांट में मनाया था।

6- मुकेश अंबानी शाकाहारी
मुकेश अंबानी बहुत नरम और सरल स्‍वभाव के व्‍यक्‍ति हैं। वह हर खास मौके पर पारंपरिक भारतीय व्यंजनों का आनंद उठाते हैं। मुकेश अंबानी शाकाहारी है। वह अक्‍सर ही वह पारंपरिक व्यंजन परोसने वाले रेस्‍त्रां में परिवार के साथ देखे जाते हैं।



7- फैशन ब्रांड्स का ज्ञान नहीं
आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के सबसे अमीर हस्‍ती को फैशन ब्रांड्स का ज्‍यादा ज्ञान नहीं है। मुकेश अंबानी का कहना है कि वह हमेशा उन कपड़ों को पहनने के लिए तैयार रहते हैं जिन्‍हें पहनकर उन्‍हें सहज महसूस होता है।

8- पिता को मानते हैं आदर्श
मुकेश अंबानी ने अपने पिता के साथ बिजनेस में काफी मेहनत की है। वह अपने पिता धीरूभाई अंबानी को अपना आदर्श मानते हैं। वहीं मुकेश अंबानी का बड़ा बेटा आकाश भी उनकी हेल्‍प के लिए आगे बढ रहा है।



9- बिजनेस अलग कर लिया
मुकेश अंबानी के एक भाई अनिल अंबानी है। पिता धीरूभाई अंबानी की मृत्‍यु के पहले दोनों भाई एक साथ काम करते थे, लेकिन उनकी मौत के बाद इनके आपसी विवाद होने लगा। फाइनली मुकेश ने अपना अलग बिजनेस अलग कर लिया।

10- बड़े पुरस्कार मिल चुके

मुकेश अंबानी को एक नहीं बड़े पुरस्कार मिल चुके हैं। फॉर्च्यून मैगज़ीन ने बिजनेस के क्षेत्र में इन्‍हें एशिया के मोस्‍ट पॉवरफुल लोगों की रैंकिंग में 13 वां स्थान दिया। 2012 में, उन्हें सबसे शक्तिशाली डिजिटल इंडियन की सूची में शामिल किया जा चुका है। मुकेश अंबानी के पास है भारत की सबसे महंगी कार, सिक्‍योरिटी फीचर्स ने बनाया इसे खास...

शादी के सालों बाद ऐसे दिखते हैं ये हॉट कपल

Business News inextlive from Business News Desk