क्कन्ञ्जहृन् ष्टढ्ढञ्जङ्घ: इंटर टॉपर्स घोटाले में पहली बार मौत का मामला सामने आया है। बताया जाता है कि स्मृति इंटरप्राइजेज के प्रोप्राइटर दिवाकर प्रसाद को उनके पंचवटी नगर स्थित घर से अरेस्ट करने के लिए पुलिस पहुंची थी। पुलिस और दिवाकर के बीच नोक-झोंक हुई। इसके बाद दिवाकर भाग कर छत पर चले गए जहां से गिरकर वे गंभीर रुप से घायल हो गए थे। गुरुवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। पुलिस पर आरोप लगाते हुए दिवाकर के बच्चों का कहना है कि पापा के साथ मारपीट के बाद पुलिस वालों ने उन्हें थर्ड फ्लोर से धक्का दे दिया। इस कारण उनकी मौत हो गई। जबकि पुलिस का कहना है कि गिरफ्तारी से बचने के लिए भागते समय दिवाकर छत से गिर गए।

पुलिस पर उठी अंगुली

मालूम हो कि कुछ दिनों पहले दिवाकर के दीदारगंज स्थित स्मृति इंटरप्राइजेज में एसआईटी की टीम ने रेड कर कॉपी जब्त की थी। इसी मामले में बुधवार की रात कोतवाली थाने की पुलिस उन्हें अरेस्ट करने उनके घर पहुंची थी। दिवाकर की पुत्री का कहना है कि नोक-झोंक के बाद पापा के चिल्लाने की आवाज आई तो भैया ऊपर गए। लेकिन पुलिस भैया को नीचे लेकर आ गई। कुछ देर बाद पापा के साथ मारपीट कर उन्हें तीन मंजिला से नीचे फेंक दिया गया। पुत्री ने सवाल उठाया कि पुलिस की गिरफ्तारी से बचने के लिए पापा कहीं भाग जाते। वे छत से क्यों कूदेंगे?

इलाज के दौरान हुई मौत

विक्रम उर्फ विक्की परिजनों की मदद से पिता को बहादुरपुर आरओबी के नीचे स्थित नर्सिग होम में इलाज के लिए ले गया। जहां गुरुवार की सुबह उनकी मौत हो गई। इसके बाद परिजनों द्वारा हंगामा करने पर पत्रकार नगर थाने की पुलिस पहुंची और सभी को शांत कराया। शव पोस्टमार्टम के लिए पीएमसीएच ले जाते समय परिजन फिर पुलिस पर पोटस्मार्टम नहीं कराने का आरोप लगाने लगे।

थाने पर किया प्रदर्शन

इसके बाद परिजन बहादुरपुर थाना पहुंच प्रदर्शन करने लगे और कोतवाली थाने की पुलिस पर हत्या का आरोप लगाते हुए सभी को गिरफ्तार करने की मांग करने लगे। लोगों को आक्रोशित देखकर एसएचओ ओमप्रकाश ने सीनियर अफसरों को सूचना दी। इसके बाद आलमगंज, सुल्तानगंज, मेहंदीगंज, अगमकुआं, पत्रकारनगर, कदमकुआं थाने की पुलिस पहुंची। साथ ही वज्र वाहन के साथ एएसपी हरिमोहन शुक्ला भी पहुंचे।

मामले को दबाने का आरोप

परिजनों का कहना है कि घर में सीसीटीवी लगा है जिसका सीडीआर पुलिस ने जब्त कर लिया है। वहीं पुलिस का कहना है कि फुटेज में कहीं भी पुलिस को दिवाकर की पिटाई करते या फेंके जाने का सीन नहीं है। रेड करने गई पुलिस को घर के बाहर छोड़ने दिवाकर का पुत्र भी आया था। परिजनों ने सीडीआर जब्त करने पर भी आपत्ति जताई है।

वीडियोग्राफी के बीच पोस्टमार्टम

बाद में सीनियर पुलिस अफसरों की हस्तक्षेप पर दिवाकर के शव का पोस्टमार्टम पीएमसीएच के डॉक्टरों ने किया। इस दौरान वीडियोग्राफी भी कराई गई। एसएचओ ओमप्रकाश ने बताया कि विक्रम उर्फ विक्की ने कोतवाली थाना के देवकांत वर्मा समेत पांच पुलिस वालों पर हत्या का आरोप लगाया है।

परिजनों के आरोप पर पुलिस के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जब्त सीडीआर को मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में देखा जाएगा। पुलिस मामले की जांच कर सच का पता लगाएगी।

-हरिमोहन शुक्ला, एएसपी, पटना सिटी