- प्रदेश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यूपी टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड का गठन किया गया

- राजधानी लखनऊ, आगरा और वाराणसी को हेरिटेज आर्क के रूप में डेवलप किया जाएगा

LUCKNOW: प्रदेश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यूपी टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड का गठन किया गया है। राजधानी लखनऊ, आगरा और वाराणसी को हेरिटेज आर्क के रूप में डेवलप किया जाएगा। यह बातें गुरुवार को पर्यटन विभाग की मीटिंग के बाद सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि दूसरे प्रदेशों में टूरिज्म का बजट फ्00 चार सौ करोड़ है। हम कम कम पैसे में अच्छा रिजल्ट ला सकते हैं। फिर भी हम बजट बढ़ा कर टूरिज्म को बढ़ावा देंगे।

ताज और भूल-भुलैया ही हमारा ब्रांड अम्बेसडर

इस मौके पर सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि ताज और भूल-भुलैया ही हमारे ब्रांड अम्बेसडर हैं। आने वाले दिनों में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे, लोहिया पार्क और जनेश्वर मिश्र पार्क हमारे टूरिज्म अम्बेसडर के तौर पर काम करेंगे।

आगरा में बढ़ेगा टूरिज्म

सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि आगरा में तीन किलोमीटर के एरिया में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। आगरा में थीम पार्क के विकास की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि यहां एक मुगल संग्रहालय की भी स्थापना की जाएगी, जिसके माध्यम से लोगों को मुगलकालीन इतिहास एवं परम्परा की जानकारी मिल सकेगी। ताजमहल और उसके आस-पास कैसे टूरिस्ट्स को सुविधा मिल सके, गाइड्स को ट्रेनिंग कैसे दें, इस पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टिकटिंग सिस्टम और टूरिज्म इंफॉर्मेशन सेंटर को भी व‌र्ल्ड क्लास का बनाया जाएगा।

टूरिज्म बनेगी इंडस्ट्री

सीएम ने कहा कि पुराने लखनऊ की तस्वीर भी टूरिज्म के लिहाज से बदलने जा रही है। अब टूरिज्म भी एक इंडस्ट्री बन चुकी है जहां नौकरियां हैं। रेवेन्यू है और अच्छी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि रूमी दरवाजा, टीले वाली मस्जिद और घंटाघर का इलाका बहुत अच्छा इलाका है। इन इलाकों में गंदगियां भी हैं उन्हें दूर किया जा रहा है। इन सबके बीच एक सब स्टेशन भी है उसे हटाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

लखनऊ को ग्रीन सिटी का दर्जा दिलाने की कोशिश

अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी कोशिश है कि लखनऊ जैसा शहर, हेरिटेज कल्चर के साथ ग्रीन सिटी का भी दर्जा हासिल करे। उस दिशा में काम किया जाएगा।

इम्पैनल्ड कंपनियां करेंगी प्रमोट

सीएम ने बताया कि इम्पैनल्ड कंपनियों को टूरिज्म को बढ़ावा देने का मौका देंगे। दुनिया के सामने लखनऊ को किस तरह प्रजेंट कर सकें इस पर भी काम किया जा रहा है।

फिक्की लगायी गयी ट्रैवेल मार्ट

चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने बताया कि फिक्की के साथ एमओयू साइन हुआ है। वह यूपी में टूरिज्म को प्रमोट करेंगे। इसके लिए पहले दिल्ली में ट्रैवेल मार्ट का आयोजन किया गया है। जो क्भ् नवम्बर को होगा। इसके बाद वाराणसी और आगरा में भी ट्रैवेल मार्ट का आयोजन किया जाएगा। आखिर में ख्ख् से ख्भ् फरवरी के बीच लखनऊ में ट्रेवल मार्ट का आयोजन होगा। इसमें दुनिया भर के टुअर एजेंट्स को बुलाया जाएगा। यहां से आगरा, वाराणसी और दुधवा नेशनल पार्क भी टै्रवल एजेंट्स को ले जाया जाएगा।

ताजगी का है माहौल: मुजफ्फर अली

फिल्म निर्माता मुजफ्फर अली भी इस परिषद के मेंबर बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस बार ताजगी का माहौल है। लखनऊ को संवारने का जो हम लोग ख्वाब देख रहे थे, उसे पूरा करने का मौका आ गया है। इसका फायदा उठाना चाहिए और इस शहर के लिए काम करना चाहिए। मुजफ्फर अली ने इसके लिए सभी से सपोर्ट करने का अनुरोध भी किया। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि पूरी दुनिया को लखनऊ का आशिक बना दें।

एविशन टरबाइन फ्यूल में होगी वैट की कटौती

चीफ सेक्रेटरी ने बताया कि प्रदेश में अधिक से अधिक लोग ट्रैवेल करें। चार्टर प्लेन लेकर आयें, इसके लिए एटीएफ के वैट में भारी कटौती की जा रही है। पहले जो एटीएफ पर ख्क् परसेंट का वैट था वह अब सिर्फ ब् परसेंट रहेगा।