RANCHI : वैसे तो स्कूलों व कॉलेजों में विंटर वैकेशन दिसंबर में होंगे, पर सैर-सपाटे के इच्छुक लोग अभी से ही इसकी प्लानिंग कर रहे हैं। इस मौसम में घूमने-फिरने के लिए कौन सा डेस्टिेशन बेहतर होगा, लोग इस बाबत टूरिस्ट ऑपरेटर्स से तमाम जानकारी ले रहे हैं। कोई गोवा की सैर की तैयारी में है तो कोई केरल और पोर्ट ब्लेयर के सुंदर नजारे को देखने की प्लानिंग कर रहा है। थाइलैंड, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों की सैर के लिए भी कुछ लोग टूरिस्ट ऑपरेटर्स से क्वेरी कर रहे हैं।

कर रहे हैं क्वेरी

टूर ऑपरेटर्स के मुताबिक, विंटर वैकेशन में सैर-सपाटे को लेकर लोग डिफरेंट डेस्टिनेशंस की क्वेरी कर रहे हैं। चूंकि, वैकेशन में अभी डेढ़ महीने का वक्त है, ऐसे में अगर अभी बुकिंग कराने पर लोगों को काफी फायदा होगा। खासकर होटल अथवा फ्लाइट की बुकिंग अभी कराने पर कम पैसे लगेंगे, जबकि पीक आवर में फ्लाइट के साथ होटल का चार्ज भी बढ़ जाएगा।

ग्रुप होने पर सस्ता ट्रिप

ट्रैवल व‌र्ल्ड के ओनर कपिल ने बताया कि यहां ज्यादातर लोग ग्रुप में टूर के लिए बुकिंग करा रहे हैं। अगर ग्रुप में नौ से ज्यादा लोग हों तो टूर पैकेज के तहत बुकिंग कराना सस्ता पड़ता है। ग्रुप को एयर फेयर से लेकर होटल के किराए में अच्छा डिस्काउंट दिया जाता है। आमतौर पर इंडिविजुअली टूर करने की तुलना में ग्रुप में टूर पर जाने में फ्0 परसेंट तक की सेविंग होती है। यही वजह है कि विंटर वैकेशन में जो टूर पर जा रहे लोग ग्रुप में बुकिंग करा रहे हैं।

वैकेशन पर इलेक्श्ान का असर

नवंबर-दिसंबर में झारखंड विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनावी प्रक्रिया ख्फ् दिसंबर को पूरी होगी। चुनाव को देखते हुए गवर्नमेंट इंप्लाइज की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है, जिसका कहीं न कहीं असर यहां के टूर एंड ट्रैवल बिजनेस पर पड़ रहा है। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक टूर एंड ट्रैवल एजेंट ने बताया कि गवर्नमेंट इंप्लाइज को एलटीए मिलता है, जिससे वे अपने परिवार के साथ घूमने के लिए बाहर जाते हैं, लेकिन विधानसभा चुनाव की तिथि घोषित हो जाने से वे चाहकर भी विंटर वैकेशन में घूमने-फिरने के लिए नहीं जा पाएंगे। फिलहाल बिजनेस क्लास के वैसे लोग टूर के लिए बुकिंग करा रहे हैं, जिनके बच्चों के एग्जाम पर इलेक्शन का असर नहीं पड़ेगा। चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही लोगों के टूर के लिए बुकिंग कराने की उम्मीद है।

डिफरेंट डेस्टिनेशंस का टूर पैकेज (एक व्यिक्त के लिए)

डेस्टिनेशन ड्यूरेशन टूर पैकेज

केरल म् नाइट 7 डेज फ्ख् हजार रु प्लस एयर टिकट

गोवा फ् नाइट ब् डेज ख्7 हजार रु प्लस टिकट

पोर्ट ब्लेयर भ् नाइट म् डेज ख्ख् हजार रु प्लस टिकट

सिंगापुर ब् नाइट भ् डेज म्भ् हजार रु (टिकट सहित)

मलेशिया भ् नाइट म् डेज 7ब् हजार रु (टिकट सहित)

थाइलैंड ब् नाइट भ् डेज ख्म् हजार रु (टिकट सहित)

दुबई ब् नाइट भ् डेज फ्9 हजार रु (टिकट सहित)