आई स्पेशल

- शहर और बाहर से आने वाली एम्बुलेंस को दिया जाएगा क्लीयर पैसेज

- पहले चरण में आठ रूट को कर रहे डेवलप, जनता का जागरूक भी करेंगे

शहर के अंदर तथा आसपास के जिलों से आने वाली एंबुलेंस के लिए सिटी एरिया में जल्द ही कई ग्रीन रूट होंगे। टै्रैफिक पुलिस तेजी के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। यह इंतजाम हाईकोर्ट में दायर एक जनहित याचिका पर हुए निर्देश के बाद किया जा रहा है। सिटी के उन सभी महत्वपूर्ण सड़कों को ग्रीन रूट में शामिल करने की कोशिश हो रही है, जो बड़े हॉस्पिटल्स तक जाती हैं। पहले चरण में आठ रूट को ग्रीन रूट के तौर पर डेवलप किया जा रहा है।

ट्रैफिक पुलिस करेगी इंतजाम

ग्रीन रूट के तहत सबसे महत्वपूर्ण भूमिका में ट्रैफिक पुलिस होगी। इनकी ये कोशिश होगी कि किसी भी एम्बुलेंस को कहीं रूकना न पड़े और पेशेंट को समय से हॉस्पिटल तक पहुंचाया जा सके। इसके लिए संबंधित रूट पर एम्बुलेंस आने की स्थिति में ट्रैफिक पुलिस के जवानों की जिम्मेदारी होगी कि वह उसे पास कराने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। इसके अलावा ग्रीन रूट के लिए जरूरी इंतजाम करने के साथ जागरूकता प्रोग्राम भी चलाया जाएगा जिससे लोग खुद ब खुद एम्बुलेंस को रास्ता दें।

सभी प्रमुख हॉस्पिटल तक

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि अपने शहर में अक्सर ट्रैफिक रश या जाम की स्थिति में एम्बुलेंस फंस जाती हैं। जाम के कारण कई अप्रिय घटनाएं भी हो चुकीं हैं। अब यह कोशिश की जा रही है कि मरीज लेकर आ रही एम्बुलेंस को ग्रीन कॉरीडोर जैसा रास्ता मुहैया कराया जा सके। बीएचयू हॉस्पिटल, ट्रामा सेंटर, मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा, जिला चिकित्सालय पाण्डेयपुर सहित शहर के अन्य प्रमुख प्राइवेट हॉस्पिटल तक विशेषतौर से एम्बुलेंस को पहुंचाने के लिए रूट निर्धारण किया जा रहा है।

कर रहे जनजागरूकता भी

एम्बुलेंस के ग्रीन पैसेज के लिए ट्रैफिक विभाग सबसे पहले ऑटोरिक्शा यूनियनों के साथ बैठक करने के अलावा स्कूली बच्चों के जरिए भी जागरूकता अभियान चला रहा है। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि इसके लिए ट्रैफिक के जवानों को भी कहा गया है कि समय-समय पर ऑटोरिक्शा चालकों को आगाह करते रहें कि एंबुलेंस अगर पीछे है तो तत्काल अपनी गाड़ी किनारे लगाकर उसे रास्ता दें। स्कूली बच्चों के जरिए घर-घर यह संदेश पहुंचाने की कोशिश की जा रही है किजाम की स्थिति में लेफ्ट साइड एक एम्बुलेंस निकलने भर का रास्ता छोड़कर ही खड़े हों। कितना भी जाम को लेफ्ट में एक एम्बुलेंस के लिए रास्ता जरूर बना रहे।

इन नंबरों पर मिलेगी मदद

- यातायात पुलिस हेल्पलाइन नम्बर: 7317202020

- ट्रैफिक कन्ट्रोल रूम मोबाइल नम्बर: 7839856893

- सिटी कंट्रोल रूम: 100

इन्हें बना रहे ग्रीन रूट

1. गाजीपुर से आने वाली एम्बुलेंस चौबेपुर, आशापुर, पुलिस लाइन, चौकाघाट, अंधरापुल, सिगरा, महमूरगंज, भिखारीपुर, नरिया होते हुए बीएचयू और ट्रामा सेंटर पहुंचेंगी। आवश्यकतानुसार इन्हें जिला अथवा मंडलीय हॉस्पिटल तक जाने का रास्ता दिया जाएगा।

2. आजमगढ़ से आने वाली एम्बुलेंस पांडेयपुर, हुकुलगंज, चौकाघाट, अंधरापुल, सिगरा, महमूरगंज, भिखारीपुर, नरिया होते हुए बीएचयू और ट्रामा सेंटर पहुंचेंगी।

3. जौनपुर से आने वाली एम्बुलेंस गिलट बाजार, भोजूबीर, नदेसर, चौकाघाट, अंधरापुल, सिगरा, महमूरगंज, भिखारीपुर, नरिया होते हुए बीएचयू और ट्रामा सेंटर पहुंचेंगी।

4. इलाहाबाद की तरफ से आने वाली एम्बुलेंस मोहनसराय, मुड़ैला, मण्डुवाडीह चौराहा, भिखारीपुर तिराहा, नरिया होते हुए बीएचयू और ट्रामा सेंटर पहुंचेंगी।

5. संत रविदानगर भदोही की तरफ से आने वाली एम्बुलेंस चांदपुर चौराहा, मण्डुवाडीह चौराहा भिखारीपुर तिराहा, नरिया से बीएचयू और ट्रामा सेंटर पहुंचेंगी।

6. मिर्जापुर की तरफ से आने वाली एम्बुलेंस अमरा-अखरी, चितईपुर, भिखारीपुर तिराहा, नरिया से बीएचयू और ट्रामा सेंटर पहुंचेंगी।

7. सोनभद्र/चन्दौली और बिहार की तरफ से आने वाली एम्बुलेंस टेंगरा मोड़ से विश्वसुन्दरी पुल पार कर पुल के बाई तरफ नीचे उतर कर सामने घाट से ट्रामा सेंटर या बीएचयू पहुंचेगी।

8. शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल जाने वाली एंबुलेंस चौकाघाट से लहुराबीर होते हुए जाएंगी।

इसके अलावा अन्य रास्तों पर भी एम्बुलेंस के सुगम आवागमन के लिए एडिशनल फोर्स डिप्लॉयड किया जा रहा है जो उन्हें जरूरत पड़ने पर स्कॉट कराते हुए रास्ता देंगी।

हमारी कोशिश है कि एम्बुलेंस को लोग खुद ब खुद रास्ता दें। हमेशा इसके लिए अलर्ट रहें। साथ ही ग्रीन रूट पर हमारे जवान एम्बुलेंस को पास कराने में मुस्तैदी से काम करें। इस पूरे प्रयास में जनता का सहयोग सबसे महत्वपूर्ण है। यदि लोग जाम में भी लेफ्ट साइड एक लेन छोड़ कर इंतजार करेंगे।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक