- रिसर्च के बाद बनाया जायेगा पूरा प्लान

- पीक आवर सहित पांच टाइम पर ट्रैफिक को कंट्रोल पर फोकस

- नान मोटराइज्ड ट्रैफिक के लिए भी जगह बनाई जाएगी

LUCKNOW: सिटी के मेन चौराहों पर ट्रैफिक प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए सिम्यूलेशन टेक्नोलॉजी का परीक्षण किया गया। कमिश्नर ऑफिस में लगभग दो घंटे तक इसका प्रेजेंटेशन किया गया। नोएडा के मेडूला सॉफ्ट टेक्नालाजीज ने इसका प्रेजेंटेशन किया। प्रेजेंटेशन के जरिए सिटी में मेन चौराहों पर ध्वस्त हो चुके ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने की प्लानिंग बताई गई।

मेन चौराहों पर रिसर्च कर दें रिपोर्ट

कमिश्नर महेश कुमार गुप्ता ने कंपनी के सीईओ को निर्देश दिया है कि जिस पायलट प्रोजेक्ट का निर्माण किया जा रहा है। उन चौराहों के ट्रैफिक सुधार के लिए फोकस करें। इन चौराहे पर गुजरने वाले ट्रैफिक की टाइमिंग पर भी पूरी रिसर्च की जाये। जिसमें हजरतगंज सहित प्रमुख चौराहाें पर पीक आवर के पहले, पीक आवर के बाद, दोपहर और शाम के पीक आवर पर पायलट प्रोजेक्ट को केंद्रित करें। ट्रैफिक सिंगनल की टाइमिंग में सुधार सभी चौराहों के ट्रैफिक सिंगनल का सिंक्रोनाइजेशन। जिओमैट्रिक इम्फूवमेंट आटो रिसर्च रिपोर्ट दे।

तैयार किया गया डाटा

अपर महानिदेशक ट्रैफिक अनिल अग्रवाल ने मेडुला सॉफ्ट टेक्नोलॉजी के सीईओ को निर्देश दिया है कि ट्रैफिक के प्रमुख रूप से उपस्थित नानमोटराइज्ड ट्रैफिक के लिए भी रास्ता बनाये। उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द समिट करने के लिए कहा है। मेडुला के राजीव दिनेश ने विश्वास दिलाया है कि उनके पास हजरतगंज एवं अन्य छह बडे़ चौराहों के ट्रैफिक और मूवमेन्ट का पूरा मैप है। ट्रैफिक क्षमता, सड़क की इंजीनियरिंग, ट्रैफिक चौराहों पर कन्जेशन और एक तरफ से दूसरी तरफ जाने वाले समय का डेटा एकत्र कर लिया है। उसी आधार पर सिटी के मेन चौराहों का एक्स रे प्रिन्ट सिम्युलेशन के जरिये बनाया गया है।

नान मोटराइज्ड ट्रैफिक का भी मैनेजमेंट

सिंगनल में सुधार और समय परिवर्तन सभी सिंग्नलों का सिंक्रोनाइजेशन ऑटो टैम्पों और नानमोटराइज्ड ट्रैफिक का मैनेजमेंट चौराहों के डिजाइन में सुधार, पैदल चलने वालों के लिए सिंग्नल संबंधी सुझाव दिये जायेंगे। जिनका परीक्षण ट्रैफिक पुलिस द्वारा किया जायेगा। कमीश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में आईजी ट्रैफिक असीम अरूण, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक हबीबुल हसन, अपर नगर आयुक्त विशाल भारद्वाज एडीएम ईस्ट निधि श्रीवास्तव सहित एलडीए, नगर निगम, परिवहन विभाग के समेत अन्य डिपार्टमेंट के अधिकारी मौजूद थे।