-शहर के मेन चौराहों पर लगी ट्रैफिक लाइट 2ाराब, जाम की समस्या से प4िलक परेशान

-सैटेलाइट पर लाइट करती है स्किप, अयूब 2ां और बीसलपुर चौराहे पर बंद पड़ी लाइटें

BAREILLY :

शहर के बिजी चौराहों पर ट्रैफिक व्यवस्था और जाम की समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक लाइट लगवाई थीं। इन ट्रैफिक लाइट्स ने कुछ समय तो सही काम किया लेकिन बाद में स5ाी लाइटें 2ाराब होती चली गईं। सैटेलाइट चौराहे पर तो रेड लाइट की टाइमिंग ही स्लिप हो जाती है, जिससे वाहन चालक असमंजस में फंस जाते हैं। शहर में ट्रैफिक बढ़ने और लाइटें 2ाराब होने के चलते पूरे दिन जाम की समस्या बनी रहती है। इस समस्या से ट्रैफिक पुलिस 5ाी परेशान है।

रेड लाइट कर रही स्किप

सैटेलाइट चौराहे पर ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए ट्रैफिक लाइट लगाई थी। लेकिन चौराहे पर लगी ट्रैफिक लाइट स्किप कर व्यवस्था सुधारने की जगह प4िलक को परेशान कर रही हैं। पीली5ाीत रोड की तरफ से आने वाले 40 सेकेण्ड ही चौराहे से निकल सकते हैं इसके बाद रेड लाइट हो जाती है। लेकिन इसमें 5ाी लाइट स्किप कर रही थी। मंडे को लाइट 40 सेकेण्ड से शुरू होकर जब उल्टी गिनती में 38 तक पहुंची तो फिर 37-39-38 और उसके बाद डायरे1ट 33 पर पहुंच गई। इसी तरह 37-39-38 और 23 पर पहुंच रही थी।

अयूब 2ां पर रस्सी से रोका ट्रैफिक

अयूब 2ां चौराहे पर 5ाी ट्रैफिक लाइट काम नहीं कर रही हैं। यह लाइट कई माह से बंद पड़ी है। जाम से निपटने के लिए पुलिस ने बरेली कॉलेज की तरफ से चौपुला जाने वाले रास्ते पर रास्सी बांध दी। जिससे चौपुला की तरफ जाने वाले वाहन चौकी चौराहा की तरफ से या फिर डिवायडर में बने कट से घूम कर ही निकल पाते हैं।

बीसलपुर रोड पर लाइट 2ाराब

पीली5ाीत रोड के बीसलपुर चौराहे पर लगी ट्रैफिक लाइट 24 घंटे पीली लाइट शो करती है। इसके साथ शो होने वाला न6बर केवल 8 ही शो करता है। जिससे चारों तरफ से आने वाले वाहन रेड लाइट दे2ो बगैर ही चौराहे पर मनमर्जी के घुस जाते हैं। इससे हादसे का 5ाय बना रहता है।

2------------------------

तो यहां कोई नहीं करता रेड लाइट जंप

बरेली में रोजाना चौराहों पर ट्रैफिक लाइट को वाहन चालक पुलिस की मौजूदगी में जंप करते हैं लेकिन पुलिस इनके 2िालाफ कोई ए1शन नहीं लेती है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि पुलिस का रिकार्ड 5ाी कह रहा है। बरेली पुलिस रोजाना 100 से 150 लोगों के बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट, मोबाइल पर बात करते वाहन चलाने व अन्य ट्रैफिक रूल्स वॉयलेशन में चालान करती है लेकिन किसी का 5ाी चालान रेड लाइट जंप करने में नहीं होता है। नवंबर में यातायात माह के दौरान 5ाी 9 हजार से अधिक चालान काटकर 52 ला2ा रुपए 5ाी वसूले लेकिन ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने का एक 5ाी चालान नहीं किया गया।

यातायात माह के दौरान किए चालान

2991-बिना हेलमेट, 489-बिना सीट बेल्ट, 287-ओवर स्पीड, 120-ड्रंक एंड ड्राइव, 385-मोबाइल यूज करते वाहन चलाना, 531-ट्रिपल राइडिंग, 86-4लैक फिल्म, 160-नाबालिग द्वारा वाहन चलाना, 249-बिदाउट डीएल, 187-प्रेशर हार्न, 1326-बिदाउट बीमा, 250-रांग साइड,

ट्रैफिक लाइट स्किप होने का मामला संज्ञान में आया है। टाइमिंग सेट नगर निगम के द्वारा किया जाता है। नगर निगम को 15 दिन पहले ही टाइमिंग सेट कराने के लिए पत्र लि2ा जा चुका है। जल्द प्रा4लम दूर की जाएगी।

कमलेश बहादुर, एसपी ट्रैफिक