-ट्रैफिक दुरुस्त करने के लिए तीन स्तर पर होगा काम

-10 सालों से नहीं बदली व्यवस्था, बढ़ गई छह लाख गाडि़यां

PATNA : पटना की ट्रैफिक को दुरुस्त करने की कवायद की जा रही है। ट्रैफिक सिग्नल दुबारा शुरू करने का काम तो चल ही रहा है ट्रैफिक को स्मूथ करने पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए पुलिस वालों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ब् मार्च से ट्रैफिक पुलिस के जवानों की ट्रेनिंग होगी। ट्रेनिंग रोड ट्रैफिक मैनेजमेंट इंस्टीच्यूट, फरीदाबाद के एक्पर्ट देगे। इसकी जानकारी सीनियर एसपी जितेन्द्र राणा ने दी।

तो होगा लेन का निर्माण

एक्सपर्ट की हेल्प से तीन स्तरों पर काम किया जा रहा है। जिसमें पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक मैनेजमेंट की ट्रेनिंग, इंजीनियरिंग स्तर पर काम और ट्रैफिक रूट के बदलाव के बारे में भी चर्चा की जा रही है.एक्सपर्ट की राय के अनुसार जरूरत पड़ने पर एक और लेन का निर्माण भी किया जा सकता है। जितेन्द्र राणा ने बताया कि क्00 कांस्टेबल को ट्रैफिक में भेजा गया है। पहले उनकी संख्या ख्ख्0 थी और अब इसमें फ्फ् परसेंट की बढ़ोतरी करते हुए इसे फ्ख्0 किया गया है।

हेडक्वार्टर को भेजा प्रप्रोजल

एसएसपी ने बताया कि जो स्टेंथ अभी है वह वर्ष ख्00भ् से ही चल रहा है। जबकि तब यहां की सड़कों पर क्.ख्भ् लाख गाडि़यों और करीब सात लाख वाहन है। 700 पोस्ट को और सेक्शन करने के लिए प्रपोजल हेडक्वार्टर को भेजा गया है। इसमें क्भ्0 हवालदार, चार डीएसपी और एक एएसपी के पोस्ट भी बढ़ाने का प्रपोजल है।