- ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने को होमवर्क पूरा, अब होगा प्लान पर काम

- ट्रैफिक पुलिस ने चिन्हित किए 33 स्पॉट्स

- कहीं अतिक्रमण, कहीं रोड की बदहाली ट्रैफिक व्यवस्था की बदहाली का कारण

DEHRADUN: राजधानी के ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने के लिए दून पुलिस ने कमर कस ली है। ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए बाकायदा होमवर्क पूरा कर प्लान पर काम शुरू कर दिया है। शहर में फ्फ् ऐसे स्पॉट चिन्हित किए गये हैं, जहां ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार की सख्त जरूरत है। इन स्थानों में क्या सुधार किया जाना है इसे लेकर भी प्लान बना लिया गया है। जल्द ही शहर को जाम से निजात भी मिलेगी।

प्लान तैयार, अब होगा काम शुरू

सीएम, डीजीपी और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के सख्त निर्देशों के बाद दून पुलिस अब शहर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने की कवायद में जुट गई है। खुद एसएसपी ने इसकी कमान संभाली है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा इसके लिए होमवर्क पूरा कर सड़कों, चौराहों में यातायात प्रभावित करने वाले कारकों और उनके समाधानों की पड़ताल भी कर ली गई है। इस होमवर्क के आधार पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने की कोशिश की जा रही है। हालांकि ये काम नगर निगम, पीडब्ल्यूडी के बिना संभव नहीं है।

फ् कैटेगरी में बांटा शहर

ट्रैफिक पुलिस द्वारा शहर में फ्फ् स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। जो शहर की सहारनपुर रोड, राजपुर रोड, चकराता रोड, ईसी रोड पर चिन्हित किये गए हैं। सहारनपुर रोड में 9 स्पॉट पर अतिक्रमण और आढ़त बाजार की समस्या से यातायात बाधित होना बताया गया है जिसके लिए अतिक्रमण हटाने और आढ़त बाजार को शिफ्ट करने का सुझाव है। राजपुर रोड पर म् स्थानों पर अतिक्रमण, पार्किंग की समस्या से यातायात बाधित होता है। जिसके लिए पार्किंग बनाना और रोड को चौड़ी करना होगा। चकराता रोड पर म् स्पॉट चिन्हित किए गए हैं जहां पार्किंग व रोड की बनावट से यातायात प्रभावित होता है। इसे सही करने के लिए अतिक्रमण हटाने के अलावा रोड का विस्तारीकरण करने की जरूरत बताई गई है। ईसी रोड, हरिद्वार रोड, सुभाष रोड पर सबसे ज्यादा क्ख् स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जहां ट्रैफिक का दबाव, लेफ्ट टर्न और रोड की चौड़ाई कम होने की वजह से यातायात प्रभावित होता है। जिसको सही करने के लिए पुलिस अतिरिक्त ड़यूटी लगाकर स्थिति सुधारेगी।

किस इलाके में कितने प्वॉइंट्स चिन्हित

सहारनपुर रोड

तहसील चौक

प्रिंस चौक

रेलवे स्टेशन

चौकी लक्खीबाग

सहारनपुर चौक

भूसा स्टोर

लालपुल

निरंजनपुर मंडी

आईएसबीटी

राजपुर रोड

डीडी मोटर्स

जसंवत मॉर्डन स्कूल

मधुबन कट

आर्यनगर

पैसेफिक मॉल

जाखन बाजार

चकराता रोड

हनुमान मंदिर

बिंदाल रोटरी

महाराणा प्रताप गोल चक्कर कैंट

यमुना कॉलोनी टी जंक्शन

किशननगर चौक

प्रेमनगर

हरिद्वार रोड, सुभाष रोड, ईसी रोड

दर्शनलाल चौक

बुद्वा चौक

एमकेपी चौक

सहस्त्रधारा क्रॉसिंग

सर्वे चौक

क्रास रोड

आराघर चौक

आराघर टी जंक्शन

धर्मपुर चौक

इनकम टैक्स चौक

फब्बारा चौक

रिस्पना पुल तिराहा