-चेकिंग के दौरान झगड़ा करने वालों पर रहेगी नजर

-ट्रैफिक पुलिस को मिले चार स्पाई वीडियो कैम

<-चेकिंग के दौरान झगड़ा करने वालों पर रहेगी नजर

-ट्रैफिक पुलिस को मिले चार स्पाई वीडियो कैम

BAREILLY: BAREILLY: ट्रैफिक पुलिस अब पब्लिक का स्टिंग करेगी। ट्रैफिक पुलिस से चेकिंग के दौरान मिसबिहेव करने वाले अब सावधान हो जाएं। क्योंकि स्टिंग के जरिए ही अब उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ट्रैफिक पुलिस के बेड़े में ब् स्पाई कैम शामिल हो गए हैं। चेकिंग के दौरान इन्हें यूज किया जाएगा। इन कैमरों में जीपीएस सिस्टम भी लगा है, जिससे पुलिसकर्मी की भी लोकेशन ट्रेस की जा सकेगी।

अधिकारियों से कर देते हैं झूठी शिकायत

अक्सर ट्रैफिक पुलिस से लोग चेकिंग के दौरान बहस करने लगते है। जब भी पुलिस किसी को रोकती है तो वह सबसे पहले किसी अधिकारी या नेता से अपनी जान पहचान बताने लगता है। इसके अलावा किसी न किसी से फोन पर भी बात कराता है। इस पर भी जब ट्रैफिक पुलिस नहीं मानती है तो वह झगड़े पर उतारू हो जाता है। कई बार अधिकारियों से झूठी शिकायत कर देता है और पुलिस पर ही मिसबिहेव का आरोप लगा देता है। दिल्ली पुलिस में महिला और ट्रैफिक पुलिस के बीच झगड़े की वीडियो वायरल होने के बाद यूपी पुलिस ने भी ट्रैफिक पुलिस में स्पाई वीडियो कैम देने का डिसीजन लिया। ताकि झगड़ा करने पर उसकी खुफिया तरीके से रिकॉर्डिग की जा सके और शिकायत मिलने पर उसे गलत साबित किया जा सके।

एक कैमरे की कीमत ख्भ् हजार रुपए

बरेली ट्रैफिक पुलिस के पास ब् कैमरे पहुंच चुके हैं। एक कैमरे की कीमत ख्भ् हजार रुपए है। इन कैमरों से वीडियो रिकॉर्डिग के साथ-साथ फोटो भी खींचे जा सकते हैं और आडियो रिकॉर्डिग भी की जा सकती है। इस कैमरे को पुलिसकर्मी वर्दी में ही बटन की तरह यूज कर सकता है। इसके अलावा इसे पॉकेट में भी रखा जा सकता है। सैटरडे को एसपी ट्रैफिक ने टीएसआई मनोज पटेल की मौजूदगी में कैमरों को चेक किया।

अक्सर लोग चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस से झगड़ा करते हैं। ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए ब् स्पाई कैम खरीदे गए हैं।

ओपी यादव, एसपी ट्रैफिक बरेली