पवन नौटियाल

71,467 चालान हुए बिना हेलमेट वालों के।

1495 चालान ड्रंक एण्ड ड्राइव में हुए।

3,797 चालान ओवर स्पीड में हुए।

7582 चालान ओवर लोडिंग में हुए।

2016 नवंबर तक पुलिस ने काटे 1 लाख 90 हजार से भी ज्यादा चालान

नैनीताल दूसरे, जबकि यूएसनगर तीसरे स्थान पर

DEHRADUN: खबर चिंताजनक है। खासकर दूनाइट्स के लिए। इसलिए भी क्योंकि सड़क पर चलते हुए दूसरे की गलती भी आप पर भारी पड़ सकती है। ट्रैफिक नियम तोड़ने को लेकर पुलिस हेडक्वार्टर के आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं। ये बताते हैं कि दूनाइट्स ट्रैफिक नियमों की परवाह ही नहीं करते। पूरे राज्य में देहरादून के लोग ट्रैफिक नियम तोड़ने में सबसे ज्यादा है। लगातार पुलिस महकमे द्वारा चलाए जा रहे अभियानों के बावजूद अकेले दून में पुलिस द्वारा ख्0क्म् जनवरी से नवंबर तक मोटरयान अधिनियम के अंर्तगत क् लाख 90 हजार से भी ज्यादा चालान किए गए हैं। जबकि बाकी जिलों में नैनीताल क् लाख क्9 हजार से ज्यादा चालान के साथ दूसरे और यूएसनगर 97 हजार चालान काटे जाने के साथ तीसरे स्थान पर है।

दून में ज्यादा दबाव

दून पुलिस लगातार ट्रैफिक रूल्स को लेकर विशेष अभियान भी चलाती रहती है। जिसमें 9वीं से क्ख् वीं तक के स्कूली बच्चों को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देने का अभियान, ड्रंक एण्ड ड्राइव के खिलाफ, ओवर स्पीड, आदि को लेकर दून पुलिस लगातार समय समय पर विशेष अभियान चला रही है। लेकिन आंकड़े बयां कर रहे हैं कि राजधानी के लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करने में पीछे है। इधर शहर को पहचानने वाले जानकारों की मानें तो इसके कई कारण हो सकते हैं, खासकर पुलिस शासन प्रशासन का दबाव। इनका मानना है कि दून में लगातार वीआईपी मूवमेंट भी होते रहते हैं जिससे पुलिस अलर्ट रहती है। जबकि बाकि जिलों में पुलिस महकमे पर ज्यादा दबाव नहीं रहता है। जिस वजह से आंकड़ों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

नैनीताल दूसरे स्थान पर

पीएचक्यू से मिली जानकारी के अनुसार देहरादून के बाद नैनीताल में क्,क्9,म्7म् चालान किए गए। जबकि पुलिस ने यूएसनगर में 97,म्9फ् कुल चालान काटे गए। आंकड़े बता रहे हैं कि नैनीताल में बिना हेलमेट के चालान दून से भी ज्यादा हुए हैं। नैनीताल में 79,म्70 लोगों के बिना हेलमेट के चालान किए गए जबकि दून में 7क्ब्म्7 चालान किए गए। वहीं ड्रंक एण्ड ड्राइव में राजधानी बाकि जिलों से काफी आगे है।

जनवरी ख्0क्म् से नवंबर ख्0क्म् तक के आंकडे--

पुलिस मुख्यालय द्वारा जनवरी ख्0क्म् से नवंबर ख्0क्म् तक की गई कार्रवाई के आंकड़े जारी किए गए हैं। जिसमें क् लाख 90 हजार ख्78 चालान के अकेले राजधानी देहरादून में काटे गए हैं। जिसमें से 7क्,ब्म्7 चालान बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहे वाहन चालकों के किए गए हैं। जबकि ड्रंक एण्ड ड्राइव में क्ब्,9भ्, ओवर स्पीड में फ्,797 और ओवर लोडिंग में 7भ्8ख् चालान हुए हैं।

हम लगातार कोशिश कर रहे हैं कि शहर में ट्रैफिक सिस्टम ढर्रे पर आए। हमारी सारी टीम खासकर सीपीयू बेहतर काम कर रही है। लगातार ट्रैफिक को सुधारने के लिए लोगों को अवेयर किया जा रहा है।

धीरेन्द्र गुंज्याल, एसपी, ट्रैफिक

जिला -- कुल चालान बिना हेलमेट ड्रंक एण्ड ड्राइव ओवरलोडिंग

देहरादून---क्90ख्78 7क्ब्म्7 क्ब्9भ् 7भ्8ख्

नैनीताल--क्क्9म्7म् 79म्70 क्म्7 म्फ्ब्म्

यूएसनगर--97म्9फ् म्0फ्क्9 8फ् ख्8भ्फ्