-ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाकर अपनी और अपने बच्चों की जान खतरे में डाल रहे पेरेंट्स

- आरटीओ ने स्कूल वाहनों और ट्रैफिक पुलिस ने हूटर व सायरन लगाने वालों के खिलाफ चलाया अभियान

BAREILLY: हेल्मेट लगाकर टू-व्हीलर चलाना, सीट बेल्ट पहनकर कार चलाना, स्कूली वाहनों में अधिक बच्चों को बैठाने, तेज आवाज में हार्न बजाना जैसे लोगों की आदत सी बन गई है। सभी ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। ऐसा करके वो दूसरों के साथ-साथ अपनी और अपने बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। वेडनसडे को एक स्कूटर पर महिला ने हेल्मेट लगाया था लेकिन अपने बच्चे को नहीं जबकि दूसरी ओर एक महिला ने बच्चे को भी हेल्मेट लगा रखा था। यही नहीं आरटीओ ने स्कूली वाहनों और ट्रैफिक पुलिस ने सायरन व हूटर के खिलाफ अभियान चलाया तो कई खामियां निकलीं। स्कूली वाहनों में बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा था तो हूटर व सायरन लगाकर नेताजी अपना जलवा दिखा रहे थे।

स्कूली वाहनों में नहीं सुरक्षा के इंतजाम

मासूम बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे स्कूली वाहनों के खिलाफ एआरटीओ इंफोर्समेंट उदयवीर सिंह और अनिल त्रिपाठी के नेतृत्व में पीलीभीत रोड, गांधी उद्यान समेत कई जगहों पर अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान कुल 51 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इनमें से 8 स्कूली वाहन शामिल हैं। जिंगल वेल्स, रूहेलखंड मेडिकल कॉलेज, व्यास पब्लिक स्कूल सहित दर्जनों वाहनों की चेकिंग की गई। 8 स्कूली वैन सुरक्षा मानक को पूरा करते हुए नहीं पाए गये। जिनके खिलाफ टीम ने कार्रवाई की। पकड़े गये 8 स्कूली वाहनों में से 4 वाहनों को सीज कर दिया है। वही 4 वाहनों का चालान काटा गया।

वैन में ठूंसे गए 13 बच्चे

गांधी उद्यान पर चेकिंग के दौरान पकड़ी गई व्यास पब्लिक स्कूल की वैन यूपी 25 एएन 8739 में मानक से अधिक 13 बच्चे मिले। वैन में 9 बच्चों को बैठाने की परमिशन है। वैन में सुरक्षा के लिए फायर इंस्टिग्यूशर, फ‌र्स्ट एड बॉक्स भी नहीं था। कार्रवाई से बचने के लिए ड्राइवर केशव ने स्कूल की एक वैन खराब होने का बहाना बनाया। आरटीओ ने इसके अलावा विदाउट हेल्मेट, आरसी, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस और ईयरफोन पर बात करने वालों के 26 चालान किए। वहीं 17 कार सवार के सीट बेल्ट पर चालान काटे गये।

स्कूली वाहनों के खिलाफ रोजाना चेकिंग अभियान चलेगा। वेडनसडे को टोटल 51 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इनमें से 8 स्कूली वाहन भी शामिल है। जोकि सुरक्षा मानक को पूरा नहीं कर रहे थे।

उदयवीर सिंह, एआरटीओ इंफोर्समेंट

2---------------------------

नेताओं की गाड़ी से उतारे हूटर

सीएम के निर्देश पर ट्रैफिक पुलिस ने सायरन, प्रेशर हॉर्न, हूटर और ब्लैक फिल्म के खिलाफ अभियान चलाया। अभियान के दौरान नेता जी की भी गाडि़यां पकड़ी गई। पुलिस ने नेताजी की गाडि़यों का भी चालान कर दिया। ठाकुरद्वारा के ब्लॉक प्रमुख की गाड़ी में भी हूटर लगा हुआ था, जिसे पुलिस ने उतरवा दिया। इसके अलावा शीशगढ़ के सपा सचिव की भी गाड़ी से हूटर उतरवाया गया। ट्रैफिक पुलिस ने 31 गाडि़यों से हूटर और प्रेशर हॉर्न उतरवाकर चालान काटे। इस दौरान 10,100 रुपए का शमन शुल्क भी वसूला गया। वहीं ट्रैफिक पुलिस ने ब्लैक फिल्म के 57 चालान किए। इनसे 4600 रुपए का शमन शुल्क वसूला गया। सिविल पुलिस ने अलग से कार्रवाई की है।