- एयरपोर्ट व इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में छह पार्किंग स्थल फाइनल

- ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिये फोर्स का प्रपोजल तैयार

LUCKNOW :

इन्वेस्टर्स मीट में आने वाले अतिथियों को ट्रैफिक व्यवस्था से कोई परेशानी न हो, इसके लिये ट्रैफिक पुलिस ने तैयारियां तेज कर दी हैं। सोमवार को एडीजी ट्रैफिक के नेतृत्व में टीम ने एयरपोर्ट व कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान का बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान अतिथियों के लिये छह पार्किंग स्थल फाइनल कर दिये गए हैं। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान शहर का ट्रैफिक संभालने के लिये जरूरी फोर्स का प्रपोजल भी तैयार कर लिया गया है। सिटी का सर्वे भी जोरशोर से जारी है।

पांच हजार गाडि़यों की होगी पार्किंग

एसपी ट्रैफिक रविशंकर निम ने बताया कि इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिये आधिकारिक रूप से 5000 अतिथियों को निमंत्रण भेजा गया है। इसी संख्या को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस अपनी तैयारियां कर रही है। उन्होंने बताया कि सोमवार को एयरपोर्ट के निरीक्षण के दौरान पार्किंग के लिये तीन स्थान एयरपोर्ट के करीब ओपन ग्राउंड, कम्युनिटी सेंटर व उसके करीब ओपन ग्राउंड को चिन्हित किया गया है। अतिथियों की गाडि़यों इन्हीं पार्किंग स्थलों पर पार्क होंगी और उन्हें फ्लाइट आने पर एयरपोर्ट कैंपस में प्रवेश दिया जाएगा। इसी तरह कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के आसपास भी तीन स्थलों को पार्किंग के लिये चिन्हित किया गया है। यहां पर रेलवे ग्राउंड, बैंक ऑफ इंडिया कैंपस और जूपिटर हॉल के सामने स्थित स्थल पर वाहन पार्क होंगे। इसके अलावा रोडवेज ग्राउंड को रिजर्व में रखा गया है।

सिटी का सर्वे जारी

एसपी निम ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान सिटी का ट्रैफिक निर्बाध रूप से चालू रहे इसके लिये सिटी का सर्वे कराया जा रहा है। इसके तहत किन-किन स्थानों पर ट्रैफिककर्मियों व फोर्स की आवश्यकता होगी, इसका आंकलन कराया जा रहा है। सर्वे पूरा होने के बाद फोर्स की असल संख्या तय होने पर इसका प्रपोजल जल्द ही डीजी मुख्यालय को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलवक्त सिटी का ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिये होमगा‌र्ड्स की मदद भी ली जाएगी। वहीं, मेट्रो निर्माण शुरू होने के वक्त लागू की गई वन-वे व्यवस्था का भी कड़ाई से पालन कराया जाएगा।