- आईजीआईएमएस के पास अब नहीं लगेगा जाम

-ट्रैफिक एसपी ने कहा-अशोक राजपथ पर लेन ड्राइविंग को ठीक किया जाएगा

PATNA: पटना में ट्रैफिक की स्थिति देश के अन्य किसी भी शहर की तुलना में खराब है। इसके लिए किसी आंकड़े की जरूरत नहीं, क्योकि यहां सभी प्रमुख चौराहों जहां ट्रैफिक वॉल्यूम इतना अधिक है कि उसे संभालने के लिए एक बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर तक नहीं है। ऊपर से यहां के लोगों का सिविक सेंस का भी अभाव है। ये बातें यहां ट्रैफिक पुलिस मानती है। लेकिन इसके लिए साझा प्रयास की जरूरत है। ट्रैफिक एसपी पीके दास ने कहा कि अगर लोग इसे लेकर अवेयर हों और साथ में सिविक बॉडीज जैसे नगर निगम भी ध्यान दे तो निश्चित रूप से जाम की समस्या को कम किया जा सकता है। इसके लिए समय-समय पर लोगों को ट्रैफिक डिपार्टमेंट अवेयर करने का प्रयास करती है।

वॉयलेशन सबसे अधिक ट्रिपल लोडिंग के

ट्रैफिक वायलेशन के सबसे अधिक मामले ट्रिपल लोडिंग हैं। ट्रैफिक एसपी पीके दास ने कहा कि इसके साथ बिना हेलमेट के ड्राइविंग करना भी शामिल है। वैसे कई मामले हैं जैसे रेड लाइट जंप करने, रेस ड्राइविंग करने, ओवरलोडिंग, पाल्यूशन कंट्रोल की जांच न कराना आदि ऐसे कई समस्याएं हैं जिस पर ट्रैफिक पुलिस काम करती रहती है। लेकिन इसे लेकर मामले कम तब तक नहीं हो सकता, जबतक नियमों को इग्नोर करते रहेंगे तक स्थिति नहीं बदलेगी।

आईजीआईएमएस के पास स्थिति सुधरेगी

आईजीआईएमएस के गेट के पास ऑटो वालों की पार्किंग से यहां के पेशेंट को परेशानी होती है और आम लोगों को भी एंट्री-एग्जिट में परेशानी होती है। इसे आई नेक्स्ट ने प्रमुखता से छापा था। इस पर ट्रैफिक एसपी ने कहा कि यहां स्थिति कुछ दिनों में ही सुधर जाएगी। फिलहाल ऐसे ऑटोवालों का चालान किया जाएगा। स्थिति पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि ब्रिज का कंस्ट्रक्शन पूरा होने को है। इसके बाद यह समस्या समाप्त हो जाएगी।

लेन ड्राइविंग को सही करेंगे

अशोक राजपथ पर बार-बार ट्रैफिक समस्या हर दिन की बात है। इस पर ट्रैफिक एसपी ने कहा कि यहंा पहले डिवाइडर लगा था, जो क्षतिग्रस्त हो गया है। अब यहां रोड के बीच में पोल गाड़कर इसमें लेन ड्राइविंग को दुरूस्त किया जाएगा। इससे कम से यहां आस-पास के स्कूल से छूटने वाले बच्चों को स्मूथली जाम से निकाला जा सकता है।

बोझ न समझें रूल्स को

ट्रैफिक एसपी पीके दास ने कहा कि लोगों को ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करना बोझ के तौर पर नहीं लेना चाहिए। इसे एक आदत बनाना चाहिए। इसी से कई प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी। उन्होंने माना कि जाम रह दिन की समस्या है न कि एक दिन की, लेकिन जब तक इसे व्यापक रूप से नहीं देखा जाएगा तब तक इसका समाधान नहीं निकाला जा सकता है। इसमें कई बातें हैं, जिसे समझना होगा। ट्रैफिक वॉल्यूम, पीक ऑवर, जेनरल टाइम इत्यादि। थोड़ी-थोड़ी समझदारी से भी काम लें मसलन या तो पीक ऑवर से पहले निकले या उसके बाद। इससे आप जाम से बच सकते हैं।