- सिग्नल के थ्रू ट्रैफिक कंट्रोलिंग की पहल

- बुधवार से शुरू हुआ ट्रैफिक सिग्नल

ALLAHABAD: सिटी के चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल को अब हल्के में मत लीजिए। बल्कि ट्रैफिक सिग्नल फॉलो करने की आदत डाल लीजिए। अगर अभी नहीं सुधरे तो फिर आगे, पुरानी आदत महंगी पड़ सकती है। ट्रैफिक नियम तोड़ने पर फाइन भरनी पड़ सकती है। क्योंकि इलाहाबाद ट्रैफिक पुलिस अब ट्रैफिक सिग्नल के थ्रू ट्रैफिक कंट्रोलिंग को लेकर गंभीर हो गई है।

बुधवार से शुरू हुआ सिग्नल

सिटी के इम्पार्टेंट चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल तो पिछले कई सालों से लगे थे। लेकिन सिग्नल के थ्रू कभी ट्रैफिक को कंट्रोल नहीं किया गया। सिग्नल अपनी चाल से रेड, यलो, ग्रीन होता और पब्लिक सिग्नल की परवाह किए बगैर निकलती रहती है। ट्रैफिक विभाग भी इस पर ध्यान नहीं देता। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

रुकिये-रुकिये अभी सिग्नल रेड है

बुधवार को ट्रैफिक विभाग ने सिग्नल के थ्रू ट्रैफिक कंट्रोल का ट्रायल किया। सिग्नल का टाइम सेट कराकर, चालू किया गया। इसके बाद चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी और सिपाहियों ने खड़े होकर पब्लिक को रोका और कहा, रुकिए सिग्नल देखिये अभी रेड है। ग्रीन और यलो हो तभी आगे बढि़ए।

एकलव्य चौराहे से हुई शुरुआत

एकलव्य चौराहे से ट्रैफिक कंट्रोलिंग की शुरुआत हुई। बुधवार को दिन में पहले एकलव्य चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल कंट्रोलिंग का ट्रायल हुआ। इसके बाद दोपहर में हनुमान मंदिर चौराहा, धोबीघाट चौराहा और म्योहाल चौराहे पर सिग्नल के थ्रू ट्रैफिक कंट्रोल किया गया। पहले दिन जब ट्रैफिक को रोका गया तो पब्लिक समझ ही नहीं पाई कि आखिर ट्रैफिक रोकने की वजह क्या है।

अब सिग्नल के थ्रू ट्रैफिक को कंट्रोल किया जाएगा, जिसकी शुरुआत बुधवार से कर दी गई है। ट्रैफिक कंट्रोलिंग के लिए टीम बनाई गई है। कल से ऑफिस टाइम और दोपहर के समय सिग्नल के थ्रू ट्रैफिक कंट्रोल किया जाएगा। कुछ दिन तक रूटीन में लाने के बाद सिग्नल को लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद जो भी सिग्नल तोड़ेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

राजकमल

एसपी ट्रैफिक