-रेलवे मिनिस्टर, कमिश्नर रेल सेफ्टी ने लिया घटनास्थल का जायजा

-ओवरशूट के चलते हुआ हादसा, कृषक ने तीन जनरल कोच को मारी टक्कर

-कृषक एक्सप्रेस के दोनों ड्राइवर्स को किया गया सस्पेंड

gorakhpur@inext.co.in

लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस और कृषक एक्सप्रेस के बीच ट्यजडे नाइट हुई टक्कर में रेलवे ने अब तक क्फ् लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है। हादसे में ब्भ् यात्रियों के घायल होने की खबर है। घायलों का डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, रेलवे हॉस्पिटल, एयरफोर्स हॉस्पिटल और बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। वहीं इस दुर्घटना के बाद वेडनेसडे को रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने दुर्घटना स्थल का जायजा लिया और मृतकों के प्रति शोक जताते हुए उनके परिजनों को दो-दो लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की। गंभीर रूप से घायलों को देखने पहुंचे रेल मंत्री ने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में घायलों को एक-एक लाख रुपए और साधारण रुप से घायलों को ख्0 हजार रुपए देने की बात कही। नंदानगर रेलवे क्रासिंग के पास हुए रेल हादसे मामले की जांच कमिश्नर रेलवे सेफ्टी ने शुरू कर दी है।

कैसे हुआ हादसा?

ट्यजडे नाइट हुए हादसे के मामले में आई नेक्स्ट ने इंवेस्टिगेट किया तो पता चला कि हादसा ओवरशूट के चलते हुआ है। हादसे की जांच कर रहे रेलवे अधिकारियों ने आई नेक्स्ट को बताया कि अप ट्रैक से क्भ्ख्0ब् लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस जैसे ही नंदानगर क्रॉसिंग पार कर डाउन ट्रैक पर आई। उसके कुछ देर बाद ही अप ट्रैक क्भ्007 कृषक एक्सप्रेस ने लखनऊ-बरौनी के पीछे के तीन जनरल कोच को तेज गति से टक्कर मार दी। तीनों कोच बेपटरी होकर बगल में मौजूद खाई में चले गए।

रात भर चलता रहा राहत एवं बचाव का दौर

नंदानगर क्रॉसिंग के पास हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर स्थानीय लोग, एयरफोर्स के ऑफिसर्स, कर्मचारी, आरपीएसएफ और एसएसबी के जवान बचाव-राहत कार्य में पूरी तरह से जुट गए। पूरी रात क्षतिग्रस्त बोगी से मृतकों और बुरी तरह से जख्मी यात्रियों को किसी तरह बाहर निकाला गया। बचाव कार्य में जुटे स्थानीय लोगों की मानें तो घटना के करीब डेढ़ घंटे बाद एक्सीडेंटल रिलीफ यान आया। दुर्घटना स्थल पर पहुंचे कमिश्नर राकेश ओझा, डीएम रंजन कुमार, आईजी एसके माथुर और डीआईजी डॉ। संजीव गुप्ता, जीआरडी के आला अधिकारी समेत पुलिसकमियों, रेलकर्मियों और स्थानीय प्रतिनिधियों ने राहत कार्य में हाथ बंटाया।

ठप हुआ गोरखपुर-छपरा ट्रैक

रेल हादसे के बाद से गोरखपुर-छपरा रेल मार्ग का संचालन पूरी तरह से ठप हो गया। गोरखपुर से छपरा और देवरिया से गोरखपुर आने वाली ट्रेंने जहां-तहां रोक दी गई। गोरखपुर से कसया की तरफ जाने वाले व्हीकल्स को कूड़ाघाट चौराहे पर ही रोक दिया गया। सभी वाहनों का रूट डायवर्ट करते हुए उन्हें देवरिया रूट से भेजा गया। वेंस्डे मार्निग करीब 8.फ्भ् बजे जब अप एंड डाउन ट्रैक का संचालन शुरू हुआ, तब गोरखपुर-कसया मार्ग भी शुरू किया गया। एनई रेलवे सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह ने बताया कि दुर्घटना के बाद वेडनेसडे मार्निग 8.फ्भ् बजे (अप)क्भ्90फ् डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस और (डाउन) क्भ्0क्8 गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस को चलाया गया है।

कृषक एक्सप्रेस के दोनों ड्राइवर्स सस्पेंड

वेडनेसडे दोपहर ख्.ब्भ् बजे घटनास्थल पर पहुंचे कमिश्नर रेलवे सेफ्टी प्रभात वाजपेयी ने स्थानीय लोगों के अलावा अधिकारियों के बयान लिए। इसके अलावा कृषक एक्सप्रेस के लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस को ओवर शूट करने की बात को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने जांच शुरू कर दी है। करीब फ्.फ्0 बजे घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने मृतकों के प्रति शोक व्यक्त किया। रेल मंत्री ने पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों पर बताया कि प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर कृषक एक्सप्रेस के दोनों ड्राइवर राम बहादुर आर्य और सत्यजीत को सस्पेंड कर दिया गया है। इस घटना की मेन वजह क्या है, इसके लिए कमिश्नर रेल सेफ्टी जांच कर रहे हैं।

-यह बहुत ही दर्दनाक हादसा था। इसके लिए हमें खेद है। इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को निर्देश दिए गए हैं। मृतकों को दो-दो लाख, गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख और साधारण रूप से घायलों को ख्0-ख्0 हजार रुपए दिए जाएंगे। इस दुर्घटना में प्रथम दृष्टया कृषक एक्सप्रेस के दोनों ड्राइवरों को सस्पेंड कर दिया गया है।

सदानंद गौड़ा, रेल मंत्री