- इटावा के पास डकैती प्वाइंट पर अवध एक्सप्रेस में डकैतों का उत्पात

- विरोध करने पर युवक को गोली मारी, महिलाओं व बच्चों को भी नहीं छोड़ा

- भरथना के पास चेनपुलिंग कर चढ़े आधा दर्जन से ज्यादा डकैतों ने की जनरल कोच में लूटपाट

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: ट्रेनों में डकैती का जंक्शन बन चुके इटावा में मंडे देर रात फिर डकैती पड़ी। भले ही यह मुख्यमंत्री व उनके परिवार का गढ़ हो लेकिन बदमाशों ने इसका लिहाज नहीं किया और इस बार अवध एक्सप्रेस को अपना निशाना बनाया। जनरल कोच में घुसे आधा दर्जन से ज्यादा बदमाशों ने पहले तो खूब लूटपाट की। उन्होंने महिलाओं व बच्चों में किसी को भी नहीं छोड़ा। एक युवक ने मोबाइल छीनने का विरोध किया तो उसे गोली मार दी। इसके बाद आराम से चेन पुलिंग करके भाग निकले। फ् घायलों को लोको हॉस्पिटल भेजा गया जबकि गोली लगने से घायल युवक को हैलट में भर्ती किया गया है।

डकैती प्वांइट से चढ़े और पैसेंजर्स पर टूट पड़े

बांद्रा टर्मिनल से गोरखपुर जाने वाली अवध एक्सप्रेस मंडे देर रात ख् बजे के करीब भरथना स्टेशन पहुंची। ट्रेन के पीछे लगे जनरल कोच में सफर कर रही संगीता ने बताया कि ट्रेन के स्टेशन पर रुकते ही 8,9 लोग कोच में चढ़ गए। ट्रेन जैसे ही स्टेशन से थोड़ा आगे बढ़ी तभी उन लोगों ने चाकू, लाठी और तमंचे निकाल लिए और कोच में सो रहे लोगों से रुपए जेवर व मोबाइल जैसी चीजें छीनने लगे। संगीता ने विरोध किया तो उन्हें भी पीटा और उसकी चेन व दूसरे जेवर लूट लिए। संगीता ने बताया कि बदमाश पहले मारते थे फिर लूटते थे। क्भ् मिनट तक यह घटनाक्रम चला। उसके बाद बदमाश अछल्दा स्टेशन के पास चेन पुलिंग करके ट्रेन से उतर गए।

मोबाइल छीना और गोली मार दी

कुशीनगर के आटा गांव निवासी आशू मिश्रा सूरत में पेटिंग का काम करता था। दिवाली के मौके पर घर लौट रहा था। आशू मिश्रा के मुताबिक वह जनरल कोच में सामान रखने वाली सीट पर बैठा हेडफोन लगा कर गाने सुन रहा था। उसी दौरान एक लुटेरा उसके पास आया और उसका मोबाइल छीनने लगा। आशू ने लुटेरे का हाथ झटका तभी उसने तमंचे से गोली मार दी। गोली उसकी जांघ में घुसी, मारपीट में उसका हाथ भी टूट गया।

यहीं पड़ी थी संगम एक्सप्रेस में भ्ाी डकैती

चार महीनों पहले संगम एक्सप्रेस में भी डकैती भरथना स्टेशन के पास ही पड़ी थी। इस दौरान डकैतों ने स्लीपर कोच में घुस कर भीषण लूटपाट की थी साथ ही मेरठ जा रहे दो डॉक्टरों को भी गोली मार दी थी। उस समय भी आलाधिकारियों ने डकैतों का पता लगाने के लिए जमीन आसमान एक कर दिया था लेकिन उनके हाथ कुछ नहीं लगा था। इस क्षेत्र में बीते तीन सालों में आधा दर्जन से ज्यादा डकैती व लूटपाट की घटनाएं हो चुकी हैं।

इन्हें पीटा और लूटा

सुधीर विश्वकर्मा से भ्,000 रुपये व मोबाइल, गोंडा निवासी तिलक राम से भ्,000 रुपये व मोबाइल, संगीता निवासी सिकरी खलीलाबाद से भ्0,000 के जेवर, सिद्धार्थ नगर निवासी संतोष कुमार से भ्00 रुपये, मोबाइल, प्रदीप कुमार निवासी फिरोजाबाद से ब्फ्00 रुपये व मोबाइल, महाराजगंज के संतोष कुमार से ख्ख्00 रुपये, बहराइच के सद्दाम हुसैन से क्000 रुपये, सुल्तानपुर के अजय कुमार से क्भ्00 रुपये लूट लिये। मुकदमें इनका नाम दर्ज ि1कया गा है।

डकैती के दौरान स्कॉट रही लापता

अवध एक्सप्रेस में हुई डकैती के दौरान उसे स्कॉट कर रहे आगरा जीआरपी के जवानों की भूमिका भी संदिग्ध है। चलती ट्रेन में हुई डकैती के क्भ् मिनट तक हुई लूटपाट के दौरान इन सिपाहियों का कोई अता पता नहीं था। स्कॉट में तैनात सिपाही जय प्रकाश शर्मा और विमलेश कुमार मिश्रा एस-क् में सो रहे थे। वहीं स्कॉट कर रहे दो अन्य सिपाही सना उल्ला और सौरभ शर्मा के मुताबिक वह ट्रेन के आगे लगे जनरल कोच में थे। वैसे पूरी वारदात में ट्रेन का गार्ड कहां था यह भी बड़ा सवाल है जबकि उसका कोच तो डकैती होने वाले ट्रेन के पीछे के जनरल कोच से लगा हुआ था।

टूडंला और इटावा के पास हुई लूट व डकैती की घटनाएं

जुलाई ख्0क्क् मुरी एक्सप्रेस

जुलाई ख्0क्क् गरीब रथ एक्सप्रेस

जुलाई ख्0क्क् कैफियत एक्सप्रेस

अगस्त ख्0क्क् जनता एक्सप्रेस

जनवरी ख्0क्ख् अवध एक्सप्रेस

अप्रैल ख्0क्ख् संपर्क क्रंाति एक्सप्रेस

जुलाई ख्0क्ख् संपर्क क्रांति एक्सप्रेस और रीवा एक्सप्रेस

नवंबर ख्0क्फ् जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस

जुलाई ख्0क्ब् संगम एक्सप्रेस

अवध एक्सप्रेस में लूटपाट करने वाले अज्ञात बदमाशों के खिलाफ डकैती का मामला दर्ज किया गया है। जांच में ट्रेन स्कॉट की लापरवाही भी सामने आई है। जिसकी रिपोर्ट आलाधिकारियों को भेज दी गई हैं।

- त्रिपुरारी पांडेय, थाना प्रभारी, जीआरपी सेंट्रल स्टेशन