- 100 से अधिक पार्सल पोर्टर करते हैं काम

-पीठ पर पार्सल लादकर क्रॉस करते हैं रेलवे लाइन

BAREILLY:

जं1शन पर ट्रेनों के संचालन में पार्सल पोर्टर 2ातरा बने हुए हैं। पार्सल को रै6प से ले जाने-लाने की बजाय पार्सल पोर्टर शार्टकट रास्ता अपना रहे हैं। लिहाजा, रेल पटरी क्रॉस कर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आ-जा रहे हैं। इनके काम करने का जो फंडा है उससे किसी 5ाी समय बड़ा रेल हादसा हो सकता है। यदि ऐसा हुआ तो सैकड़ों यात्रियों को अपनी जान गंवानी पड़ सकती है।

शार्टकट रास्ता अपना रहे पार्सल पोर्टर

बरेली जं1शन से होकर 200 से अधिक ए1सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनें रन करती हैं। रोजाना 300-400 नग पार्सल जं1शन पर उतरते हैं। साथ ही दर्जनों नग पार्सल गंतव्य को जाते हैं। इन पार्सल को पार्सल घर तक लाने और ले जाने के लिए रै6प बना हुआ है। पार्सल पोर्टर को ठेली 5ाी मुहैया कराई गई है। फिर 5ाी पार्सल पोर्टर रेलवे लाइन को क्रॉस कर पार्सल ढोने का काम कर रहे हैं। सामने से आ रही ट्रेन के बावजूद कर्मचारी पीठ पर पार्सल लादकर झुके हुए लाइन क्रॉस करते हैं। पीठ पर लोड होने और झुके हुए होने के चलते ट्रेन पटरी पर आ रही है, इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है।

2ाुले मैदान की तरह लगाते हैं दौड़

यहीं नहीं ट्रेन से हटा कर पार्सल र2ाने की बजाय प्लेटफार्म पर पार्सल का ढेर र2ा दिया जाता है। पार्सल घंटों प्लेटफार्म पर ही पड़े रहते हैं। थर्सडे को प्लेटफार्म न6बर वन के फुट ओवरब्रिज की सीढ़ी के सामने ही ठेली पर पार्सल लादकर छोड़ दिया गया था। जिससे यात्रियों को ट्रेन पकड़ना 5ाी मुश्किल हो गया था। पार्सल पड़े रहने से कई बार यात्री पार्सल से टकरा कर गिर जाते हैं और चोटिल हो जाते हैं। वहीं पार्सल पोर्टर ठेली पर लगेज लादकर प्लेटफार्म पर ऐसे दौड़ लगाते हैं जैसे किसी मैदान और 2ाली प्लेस में हों।

जुटाया जा रहा है डाटा

जं1शन पर सुरक्षा व्यवस्था में बाधा बन रहे पार्सल पोर्टर के चलते यात्रियों की मुसीबत बढ़ गई है। हालांकि, ट्रेनों के संचालन में बढ़ रहे खतरे के मद्देनजर स्पेशल इंटेलीजेंस यूनिट रेलवे जं1शन पर कार्यरत संविदा एवं ठेका कर्मचारियों का डाटा जुटा रही है। एक अनुमान के मुताबिक पार्सल पोर्टर की सं2या 100 से 5ाी अधिक है।

जं1शन पर काम कर रहे पार्सल पोर्टर को रै6प से माल ढोने के निर्देश दिए हैं। निर्देश का पालन नहीं करने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

चेतन स्वरूप शर्मा, एसएस, जं1शन

प्लेटफार्म पर बीच रास्ते में ही पार्सल पड़ा रहता है। जिससे ट्रेन पकड़ना मुश्किल हो जाता है। मैं तो गिर कर चोटिल 5ाी हो चुका हूँ।

टिन्कू