- डीडीयूजीयू के दीक्षा भवन में होगा मतदान पार्टी कर्मिकों की ट्रेनिंग

GORAKHPUR:

लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के उप चुनाव के लिए मतदान पार्टी के कर्मिकों का 24 से 27 फरवरी को डीडीयूजीयू के दीक्षा भवन में दो पालियों में प्रशिक्षण सम्पन्न होगा।

प्रत्येक पार्टी में 5 कार्मिक होंगे तैनात

डीएम सह जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 2141 मतदेय स्थल है। मतदान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से होगा। इसके साथ प्रत्येक मतदेय स्थल पर वीवी पैट मशीन लगाई जाएगी। डीएम ने कहा कि प्रत्येक पार्टी में 5 कार्मिक तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम भाग लेगें। प्रशिक्षण मे इन्हे पहले मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी साथ ही एक हैन्डआउट भी दिया जाएगा। इसके बाद उन्हे 50-50 के गु्रप मे ईवीएम एवं वीवी पैट की संचालन की जानकारी दी जाएगी। कमरे मे मशीनें रहेगी। जिसे सील करके और मतदान करके उन्हे सीखना होगा। यहां ईवीएम के मास्टर ट्रेनर होगा।

कार्मिकों का होगा टेस्ट

डीएम ने निर्देश दिया कि प्रत्येक स्तर पर कार्मिकों को टेस्ट देना होगा। परीक्षा पास करने का प्रमाण पत्र लेना होगा। मतदान के दौरान कोई भी भूल करने पर कार्मिक तो जिम्मेदार होगा साथ ही मास्टर ट्रेनर की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। मतदान प्रक्रिया की ट्रेनिंग के बाद 50 प्रश्नों का सेट दिया जाएगा। जिसे उन्हें हल करना होगा। इसके बाद ईवीएम, वीवी पैट का संचालन करना होगा। उसके बाद ही प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

असफल होने पर फिर से होगी ट्रेनिंग

डीएम ने कहा कि जो कार्मिक असफल होंगे। उन्हें दोबारा ट्रेनिंग लेनी होगी। परीक्षा पास करना होगा। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि कार्मिक पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करें और मतदान निर्बाध त्रुटिहीन सम्पन्न हो जाये।