- एडवांस मैसेंजिंग में फेल हो गया रेलवे

- जानकारी न मिलने से रेलवे स्टेशन पर परेशान रहे यात्री

आई कंसर्न

मेरठ। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सेफ्टी वर्क के चलते शनिवार को 35 से अधिक ट्रेनों का संचालन रद कर दिया गया। बिना किसी पूर्व सूचना के ट्रेनों के रद होने से मेरठ से जाने वाले सैकड़ों यात्री परेशान हो गए। आनन फानन में यात्रियों ने रेलवे स्टेशन के काउंटर्स और रेलवे की वेबसाइट पर ट्रेनों का स्टेटस चेक किया तब उन्हें ट्रेन रद होने की सूचना कंफर्म हुई।

ना मैसेज ना कॉल

गौरतलब है कि मेरठ समेत आसपास के कस्बों और गांव देहात से रोजाना हजारों की संख्या में यात्री सिटी स्टेशन से रेल यात्रा करते हैं। रविवार को भी कुछ ऐसा ही हुआ जिन यात्रियों का ट्रेन में रिजर्वेशन था वो स्टेशन पहुंच गए और स्टेशन पर आकर उन्हें ट्रेन रद होने की सूचना मिली। रेलवे की तरफ से किसी भी यात्री को ट्रेन रद होने की सूचना या मैसेज नहीं दिया गया। जिससे सैकड़ों यात्रियों के महत्वपूर्ण कार्यक्रम रद हो गए। स्टेशन तक आने व जाने में परेशानी हुई वो अलग।

सात घंटे पहले अपडेट हुआ मैसेज

दिल्ली से ट्रेन रद होने का मैसेज केवल स्टेशन अधीक्षक व संबंधित प्रभारियों को शानिवार शाम को मिला। जन शताब्दी व सुपर के यात्री स्टेशन पर ट्रेन के आने का इंतजार कर रहे थे और खुद स्टेशन प्रबंधन को नहीं पता था कि आज ट्रेन रद हो चुकी है। केवल सात घंटे पहले करीब ट्रेनों के रद होने की जानकारी प्रबंधन को मिली।

तीन ट्रेनों का रद हुआ संचालन

शनिवार को दिल्ली से देहरादून और जालंधर जाने वाली तीन प्रमुख ट्रेनों का 12 सितंबर तक के लिए संचालन रदद हुआ था।

- सुपर एक्सप्रेस

- जनशताब्दी एक्सप्रेस

- नंदा देवी एक्सप्रेस

वर्जन

पारिवारिक समारोह में शामिल होने के लिए देहरादून जाना था, लेकिन अचानक ट्रेन रद कर दी गई। ट्रेन के लिए मवाना से मेरठ आए यहां आकर पता चला कि ट्रेन रद है।

- हरिओम त्यागी

यात्रियों को कम से कम 12 घंटे पहले ट्रेन रद होने की सूचना दे देनी चाहिए। कम से कम कुछ ओर विकल्प तो तैयार कर सकें।

- मनोज निमेश

रविवार को पूरे परिवार के साथ हरिद्वार में स्नान का प्रोग्राम था। एक सप्ताह पहले जनशताब्दी से टिकट बुक करा लिए थे। लेकिन अचानक ट्रेन कैंसिल होने से पूरा प्रोग्राम बिगड़ गया।

- अनिता गौतम

रेलवे द्वारा वेबसाइट पर ट्रेन का शेड्यूल या अपडेट चेक करने की सुविधा दी गई है। कभी कभार अचानक किसी कारणवश ही ट्रेन रद होती है। एडवांस मैसेंजिंग की सुविधा अभी तक नही है।

- आर पी शर्मा , स्टेशन अधीक्षक