दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

-अप्रैल में पीआरएस निरीक्षण के बाद ट्रैक में ट्रेन दौड़ाने की मिलेगी हरी झंडी

-ट्रैक बिछाने का कार्य पूरा, मई में एक बार फिर मंधना-बिठूर तक ट्रेन से सफर कर सकेंगे यात्री

KANPUR : कानपुराइट्स जल्द ही मंधना से बिठूर स्टेशन तक का सफर ट्रेन से तय कर सकेंगे। इज्जतनगर पीआरओ राजेन्द्र सिंह ने बताया कि मंधना से बिठूर स्टेशन तक का रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य व पुलिया निर्माण कार्य समाप्त हो चुका है। अप्रैल माह में कमिश्नर फॉर रेलवे सेफ्टी रूट का निरीक्षण कर ट्रैक में ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी देंगे। उन्होंने बताया कि बिठूर स्टेशन के नवनिर्माण का कार्य भी लगभग समाप्त होने वाला है। पीआरओ के मुताबिक पीआरएस के निरीक्षण के बाद मई माह से बिठूर रूट में ट्रेनों के संचालन का शुभारंभ कर ि1दया जाएगा।

नहीं मिलते थे पयर्ाप्त यात्री

इज्जतनगर पीआरओ राजेन्द्र सिंह बताते हैं कि 2005 में अनवरगंज से फर्रुखाबाद तक छोटी लाइन को हटा कर बड़ी लाइन बिछाने के दौरान रेलवे ने मंधना से बिठूर रूट को बंद कर दिया था। इसका कारण इस रूट में पर्याप्त मात्रा में यात्री न मिलना था। इस दौरान बिठूर से सीतापुर व लखनऊ तक की ट्रेन चलती थी। एक बार फिर से 12 साल बाद मंधना से बिठूर तक ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है।

हजारों यात्रियों को िमलेगी राहत

गौरतलब है कि बिठूर, कानपुर का बड़ा धर्मस्थल है। जहां प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में भक्त गंगा स्नान व मंदिर में दर्शन करने को जाते हैं। वहीं त्योहारों के समय तो यहां हजारों की संख्या में भीड़ एकत्रित होती है। इन यात्रियों की सुविधा को देखते हुए वर्षो पहले बंद हो चुका मंधना से बिठूर रूट में रेलवे ने दोबारा ट्रेनों का संचालन शुरू करने की योजना बनाई है।

व्यापारियों को मिलेगा लाभ

बिठूर 'ब्रह्मावर्त' स्टेशन एक बार फिर से रेलवे के मानचित्र में आने से कटरी क्षेत्रों में रहने वाले सैकड़ों ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही स्थानीय व्यापारियों के व्यापार में भी काफी इजाफा होगा। मंधना से बिठूर तक ट्रेन चलने से इस रूट में यात्रियों व श्रृद्धालुओं का आवागमन बढ़ जाएगा, जिससे व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी।

-------------

'मंधना से बिठूर तक का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अप्रैल माह में कमिश्नर फॉर रेलवे सेफ्टी का निरीक्षण करेंगे। ट्रैक चेक करने के बाद ही वह ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी देंगे.'

-राजेन्द्र सिंह, पीआरओ, इज्जतनगर मंडल