- जिन ट्रांसफॉर्मरों पर अधिक लोड, तैयार हो रही उनकी लिस्ट

- जेई व फील्ड स्टॉफ को सौंपी गई है जिम्मेदारी

LUCKNOW : लगातार बढ़ रहे बिजली लोड से ट्रांसफॉर्मरों को बचाने के लिए लेसा की ओर से चक्रव्यूह तैयार किया जा रहा है। इसके तहत पहले तो ऐसे ट्रांसफॉर्मर चिन्हित किए जा रहे हैं, जिन पर बिजली लोड अधिक है। इनकी लिस्ट बनाई जा रही है साथ ही इन्हें तत्काल रिप्लेस भी किया जा रहा है। इसके साथ ही जेई और फील्ड स्टॉफ को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वे लोग नियमित रूप से अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करके ऐसे ट्रांसफॉर्मरों पर नजर रखें, जिन पर अधिक बिजली लोड है।

इसलिए पड़ी जरूरत

दरअसल, पिछले तीन सप्ताह से बिजली का लोड बढ़ा है। जिसके कारण ट्रांसफॉर्मर फेल हो रहे हैं। इससे पब्लिक को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार, अधिक बिजली लोड के कारण अभी तक एक दर्जन से अधिक ट्रांसफॉर्मर फेल हो चुके हैं। जिसकी वजह से लेसा अधिकारी खासे परेशान हैं।

लगाए जा रहे नए ट्रांसफॉर्मर

जिन छोटे ट्रांसफॉर्मरों पर अधिक बिजली लोड है, उन्हें फेल होने से बचाने के लिए वहां पर नए और अधिक क्षमता वाले ट्रांसफॉर्मर लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही जिस स्थान पर जगह की समस्या नही है, वहां पर पुराने के साथ-साथ नया ट्रांसफॉर्मर उसी कैपिसिटी का लगाया जा रहा है। जिससे जनता को भरपूर बिजली मिल सके।

रोज तैयार हो रही रिपोर्ट

लेसा टीम की ओर से रोजाना ट्रांसफॉर्मरों की रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। सबसे ज्यादा ध्यान शहर के पुराने इलाकों में लगे ट्रांसफॉर्मरों पर दिया जा रहा है। इसकी वजह यह है कि इन इलाकों में लगे ट्रांसफॉर्मरों पर बिजली लोड अधिक पड़ रहा है।

कोट

हमारी ओर से लगातार ऐसे ट्रांसफॉर्मरों पर नजर रखी जा रही है, जिन पर बिजली लोड अधिक है। जहां कहीं भी समस्या आ रही है, वहां पर नया ट्रांसफॉर्मर लगा रहे हैं।

आशुतोष कुमार, लेसा चीफ