- ऑटो में अगले हफ्ते से लगेंगे मीटर

- पैसेंजर्स को देना होगा निर्धारित किराया

LUCKNOW: ऑटो ड्राइवर्स अब पैसेंजर्स को चूना नहीं लगा सकेंगे। पैसेंजर ऑटो से जितनी दूरी तय करेगा, उसे उतना ही किराया देना होगा। शहर में ऑटो में मीटर लगाने की शुरुआत अगले हफ्ते हो जाएगी। इसके लिए शहर भर में अभियान चलेगा।

आ रही थीं शिकायतें

आरटीओ डिपार्टमेंट के अधिकारियों के अनुसार, लखनऊ के विभिन्न इलाकों से पैसेंजर्स की ऑटो चालकों के मनमर्जी किराया वसूलने की शिकायतें आ रही थीं। इसी के चलते ऑटो में मीटर लगाए जाने की योजना बनी। इस मामले को लेकर पिछले हफ्ते कमिश्नर और आरटीओ डिपार्टमेंट के कर्मचारियों की बैठक हुई थी, जिसमें यह फैसला लिया गया कि शहर भर के सभी ऑटो में मीटर लगाया जाए।

नहीं देना पड़ेगा मनमाना किराया

शहर में ऑटो के लिए किराया निर्धारित है। एक ऑटो में तीन पैसेंजर्स को बैठने की छूट भी है। ऑटो वाले भी सवारी भर के ही चलते हैं। पैसेंजर के ऑटो बुक कराने पर उनसे मोटी रकम की डिमांड की जाती है। चारबाग से गोमती नगर तक के दो सौ से ढाई सौ रुपए वसूल लिए जाते हैं। रात में यह किराया और भी बढ़ जाता है। पैसेंजर्स को मनमाने किराए से बचाने के लिए ऑटो में मीटर अनिवार्य कर दिया गया है।

जो आते हैं बाहर से

आरटीओ डिपार्टमेंट के अधिकारियों की मानें तो सबसे अधिक परेशानी बाहर से आने वाले लोगों को होती हैं। उन्हें छोटी-छोटी दूरी के लिए लंबे बिल का भुगतान करना पड़ता है। ऐसे में स्टेशन के बाहर खड़े होने वाले प्रीपेड ऑटो में भी मीटर लगाए जाएंगे। लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ के महामंत्री प्रभात कुमार दीक्षित ने भी इस फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इससे ऑटो संचालकों पर लगाम लगाई जा सकेगी।

ऑटो में मीटर लगाए जाने के आदेश मिल चुके हैं। अगले हफ्ते से ऑटो में मीटर लगने शुरू हो जाएंगे। बिना मीटर के ऑटो को रोड पर चलने की छूट नहीं दी जाएगी।

- सगीर अहमद

आरटीओ

इतने हैं ऑटो

- आरटीओ ऑफिस में रजिस्टर्ड ऑटो- ब्ख्00

ये है किराया

- प्रथम किमी म्.फ्9 रुपए

- भ्00 मीटर या उसके अन्य भाग के लिए फ्.0ब् रुपये