- परिवहन विभाग जल्द जारी करेगा प्रीपेड कार्ड

- मई माह तक योजना शुरू करने की तैयारी

- बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के काम करेगा प्रीपेड कार्ड

आई एक्सक्लूसिव

सुंदर सिंह

Meerut: पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया के तहत ज्यादातर सभी विभागों में कैशलेस सुविधा पर जोर दिया जा रहा है। इसके तहत उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम जल्द ही ऐसा प्री-पेड कार्ड जारी करेगा जिससे न महज रोडवेज बल्कि ट्रेन का टिकट खरीदने के साथ ही शॉपिंग भी की जा सकेगी। इस कार्ड की एक अच्छी बात यह है कि इससे खरीदारी करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

खुले पैसों की परेशानी खत्म

खरीदारी के दौरान अक्सर खुले पैसे को लेकर परेशानी होती है। वहीं इनके खोने, गिरने और चोरी होने का डर भी रहता है। इसलिए कैशलेस व्यवस्था को आगे बढ़ाते हुए राज्य परिवहन निगम मई तक प्री-पेड कार्ड जल्द ही जारी करने जा रहा है।

देना पड़ता है अतिरिक्त शुल्क

वर्तमान में कैशलेस लेनदेन के लिए लोग को एटीएम कार्ड, पेटीएम या ई-बैकिंग का प्रयोग करते हैं। इनसे भुगतान करने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है। लेकिन परिवहन विभाग के प्री-पेड कार्ड से किए गए ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं पड़ेगा।

बस अड्डे से मिलेगा प्री-पेड कार्ड

राज्य सड़क परिवहन निगम बोर्ड की बैठक में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के तहत इस योजना को स्वीकृति दी गई है। कोई भी व्यक्ति बस अड्डे से पांच सौ से लेकर 10 हजार तक कैश देकर प्री-पेड कार्ड हासिल कर सकता है। इसके लिए कोई पहचान पत्र देने की आवश्यकता नहीं होगी। बोर्ड की स्वीकृति के बाद प्री-पेड कार्ड जारी करने के लिए रोडवेज प्रबंधन बैंकों से वार्ता कर रहा है।

स्वाइप मशीन की होगी व्यवस्था

इसके अलावा सभी प्रमुख बस अड्डों पर स्वाइप मशीन की व्यवस्था की जा रही है। एटीएम कार्ड से भुगतान कर यात्री प्री-पेड कार्ड भी ले सकता है। सुविधा मई तक शुरू करने की तैयारी है।

योजना हो गई थी फेल

दरअसल पहले भी विभाग ने शॉपिंग कार्ड जारी किए थे। लेकिन विभाग का करार कुछ बैंकों से होने के चलते यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। साथ ही कार्ड से टिकट खरीदने पर अतिरिक्त चार्ज भी कटता था। इसके बाद विभाग ने योजना को ही बंद कर दिया था।

वर्जन

प्री-पेड कार्ड को स्वीकृति मिल गई है। मई तक योजना को शुरू करने की तैयारी है, प्री-पेड सहित कई योजनाओं के लिए लखनऊ में बैठक चल रही है।

एसके बनर्जी, आरएम मेरठ