- मरीज पहुंचने से पहले कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

- लागू होगी ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था

LUCKNOW: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रॉमा सेंटर में आने वाले मरीजों की डिटेल अब ऑनलाइन की जाएगी। पेशेंट्स का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कम्प्यूट्रराइज किया जाएगा। साथ ही अगले हफ्ते से मरीज को ले जाने से पहले भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। इसके अलावा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिये इलाज के लिए बेड की उपलब्धता और डॉक्टर्स व इलाज के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी। अगर बेड उपलब्ध नहीं है तो भी ऑनलाइन जानकारी मिलने पर मरीज को दूसरे संस्थान ले जाया जा सकेगा।

लोग करा रहे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सेंट्रल पेशेंट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत केजीएमयू में इस साल से शुरू की गई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की मुहिम के तहत अभी तक ब्.भ् लाख लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। संस्थान के दो-एक विभागों को छोड़ सभी विभागों को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसी प्रोसेस के तहत ट्रॉमा सेंटर को भी अगले सोमवार से ऑनलाइन किए जाने की योजना है। वेबसाइट एडमिनिस्ट्रेटर डॉ। आशीष वाखलू ने बताया कि ट्रॉमा सेंटर को ऑनलाइन किए जाने के बाद मरीज के परिजन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। उन्होंने बताया कि यह बात सही है कि ट्रॉमा में आकस्मिक दुर्घटना में शामिल न्यूरो, सर्जरी और ऑर्थो के मरीज आते हैं, लेकिन ट्रॉमा में प्राथमिक उपचार के बाद दिखाने के लिए मरीजों को ओपीडी में ही आना पड़ता है। ऐसे में मरीज का इलेक्ट्रॉनिकली रिकॉर्ड रहने पर ओपीडी में डॉक्टर आराम से देख सकेंगे। जिसके लिए यह व्यवस्था लागू की जा रही है।

करा सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट

यही नहीं अब जांच और अन्य खर्चो के लिए मरीजों के परिजन ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकेंगे। यह व्यवस्था सभी विभागों के लिए लागू की जा रही है। जिसमें अपने पेशेंट के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकेगा। इससे मरीजों के परिजनों को अधिक रुपए कैश में लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और चोरी जैसी घटनाओं पर भी रोक लगाई जा सकेगी। इसके साथ ही पैथोलॉजी जांचों की सुविधा को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। अब रिपोर्ट के लिए पैथोलॉजी के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं। ओपीडी से भी किसी भी पेशेंट की रिपोर्ट हासिल की जा सकेगी।