RANCHI : राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के बंद हो जाने का असर साफ दिखाई दे रहा है। हर दिन स्मार्ट कार्ड होल्डर्स अस्पतालों में पहुंच रहें हैं, पर उनका इलाज नहीं किया जा रहा है। इस योजना के लिए पूरे राज्य में इंपैनल्ड किए गए अस्पतालों में स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मरीजों का इलाज बंद कर दिया गया है। ऐसे में बीपीएल कैटेगरी में आनेवाले 50 लाख स्मार्ट कार्ड होल्डर्स के मुफ्त इलाज की सुविधा अस्पतालों ने छीन ली है। इसकी वजह योजना के क्रियान्वयन को लेकर श्रम विभाग और स्वास्थ्य विभाग के बीच चल रही फेंका-फेंकी है।

कई को जानकारी ही नहीं

30 सितंबर की आधी रात से राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना बंद हो गई है, इसकी जानकारी कई स्मार्ट कार्ड होल्डर्स को नहीं है। ऐसे में वे स्मार्ट कार्ड लेकर जब इलाज के लिए हॉस्पिटल पहुंचते हैं तो सारी वस्तुस्थिति मालूम होती है। इसके बाद बिना इलाज के ही वे लौट जाते हैं। इनके लिए स्मार्ट कार्ड अब शो-पीस बनकर रह गया है।

सरकार देती है बिल की राशि

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत इंपैनल्ड किए गए हॉस्पिटलों में स्मार्ट कार्ड होल्डर्स का मुफ्त इलाज करने की व्यवस्था है। अस्पतालों में आनेवाले मरीज का स्मार्ट कार्ड देखने का बाद इलाज किया जाता है। इलाज में जो खर्च होता है, उसका बिल हॉस्पिटल मैनेजमेंट की ओर से सरकार को भेजा जाता है। इस तरह मरीज के इलाज के खर्चे का वहन सरकार करती है।

रांची में 43 हॉस्पिटल हैं इंपैनल्ड

राष्ट्रीय स्वास्थ बीमा योजना के तहत रांची जिले मे 43 प्राइवेट हॉस्पिटल और 16 गवर्नमेंट हॉस्पिटल इंपैनल्ड हैं। इम्पैनल्ड है। इन हॉस्पिटलों में हर दिन स्मार्ट कार्ड होल्डर्स इलाज कराने के लिए आते हैं। हर हॉस्पिटल हर महीने अपने यहां स्मार्ट कार्ड के तहत किए जानेवाले मरीजों की संख्या और उनके इलाज पर हुए खर्च का ब्योरा श्रम विभाग और संबंधित इंश्योरेंस कंपनी को भेजती है।

यहां स्मार्ट कार्ड के जरिए इलाज कराने के लिए हर दिन दो-तीन मरीज आते हैं। लेकिन, 30 सितंबर के बाद से मरीजों के आने का सिलसिला रुक गया है। इसकी वजह झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का बंद हो जाना है।

कुमारी पूजा, देवकमल हॉस्पिटल

यहां महीने में कमोबेश 10-12 मरीजों का राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमार योजना तहत इलाज किया जाता है, लेकिन पिछले एक सप्ताह से एक भी स्मार्ट कार्ड होल्डर इलाज के लिए यहां नहीं आया है।

श्वेता कुमारी

हिल व्यू हॉस्पिटल