i concern

- BRD medical college की buildings की दीवारें बयां कर रहीं जिम्मेदारों की लापरवाही

- अनदेखी के कारण दीवारों में पड़ने लगी हैं दरारें, एक साल से हुई ही नहीं buildings की repairing

GORAKHPUR: आपसे यह कहा जाए कि पेड़ सिर्फ जमीन पर ही नहीं, दीवारों पर भी उगते हैं तो आप शायद न मानें। लेकिन, यदि आप बीआरडी मेडिकल कॉलेज जाएं तो यकीन करना ही पड़ेगा। एक साल से भवन की मरम्मत नहीं होने के कारण दीवारों में दरारें पड़ने लगी हैं और पेड़ उग आए हैं। ये पेड़ जैसे-जैसे बड़े हो रहे हैं, दीवारों की दरारें चौड़ी हो रही हैं और बिल्डिंग्स पर खतरा मंडराने लगा है। इन्हीं बिल्डिंग्स में विभिन्न वा‌र्ड्स हैं, जिनमें पेशेंट्स एडमिट किए जाते हैं।

बाकायदा पेड़ों को मिल रहा पानी

बीआरडी मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग्स की दीवारों पर उग आए पेड़ व झाड़-झंखाड़ बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। इन पेड़ों की कायदे से सिंचाई भी हो रही है। जी हां, बीआरडी प्रशासन ने इसके लिए कोई व्यवस्था तो नहीं की है लेकिन उसकी लापरवाही से इन पेड़ों को बढ़ने के लिए आराम से पानी मिल रहा है। बिल्डिंग के ऊपर लगी टंकी ओवरफ्लो होकर बहती रहती है और दीवारें भीगी रहती हैं।

बिल्डिंग्स पर खतरा

पेड़ से दीवारों में दरारें हो रही हैं तो लगातार पानी से उन पर काई जमा हो रही है। प्लास्टर टूटकर नीचे गिर रहे हैं। काई के कारण लगातार दीवारें नम रह रही हैं, जिससे वे कमजोर हो रही हैं। वहीं कमजोर दीवारों के बीच में उग आए पेड़-पौधों से बिल्डिंग्स पर खतरा मंडरा रहा है। यदि जिम्मेदारों ने जल्द ही इस तरफ ध्यान न दिया तो कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

बिल्डिंग्स में ये वा‌र्ड्स

महिला आर्थो वार्ड

महिला सर्जिकल वार्ड

महिला मेडिसिन वार्ड

चिल्ड्रेन वार्ड

गायनी वार्ड

पुरुष सर्जिकल

पुरुष मेडिसिन

ईएनटी वार्ड

आई वार्ड

प्राइवेट वार्ड

छात्रावास

बॉक्स

स्टूडेंट्स को भी दिक्कत

मेडिकल कॉलेज की जिस बिल्डिंग में एमबीबीएस की क्लासेज चलती हैं, उसकी भी हालत ठीक नहीं है। इसमें माइक्रोबायोलॉजी के साथ अन्य कई इम्र्पोटेंट डिपार्टमेंट्स भी हैं। लेकिन, इसके बाद भी बिल्डिंग की तरफ ध्यान नहीं दिए जाने के कारण यह बदहाल स्थिति में पहुंच गई है।

वर्जन

बिल्डिंग्स की रिपेयरिंग और दीवारों पर उग आई झाडि़यों की सफाई के लिए एक कार्यदायी संस्था को काम सौंपा गया है। जल्द मरम्मत कार्य शुरू कराया जाएगा।

- डॉ। राजीव मिश्रा, प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज