-दिवाली के चलते बाजारों और सड़कों पर बढ़ी भीड़, दुकानदारों ने आधी सड़क तक फैलाया सामाना

- संडे को शहर के विभिन्न चौराहों पर पूरा दिन रेंगता रहा ट्रैफिक, ट्रैफिक पुलिस रही नदारद

KANPUR। दीवाली के खरीददारी करने के लिए संडे को अपने घरों से निकले कानपुराइट्स को जगह-जगह जाम का सामना करना पड़ा। सड़कों और बाजारों में अचानक बढ़ी भीड़ और आधी सड़क तक फैली दुकानों के चलते लोगों का निकलना मुश्किल हो गया। पांच नंबर गुमटी चौराहा हो या फिर घंटाघर, नई सड़क यहां पूरा दिन यातायात कछुए की तरह रेंगता रहा। जनरलगंज, मूलगंज, कोपरगंज व घंटाघर पुल के तो हालात और भी बदतर थे। हर तरफ वाहनों की लंबी कतारें दिखाई दे रही थीं और चौराहे में खड़े यातायात सिपाही लाचार।

फोर्स की कमी होती महसूस

त्योहारों के दौरान शहर में जगह-जगह होने वाले व्यवस्थित यातायात के बारे दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि फोर्स की कमी तो पहले से ही है। चौराहों में व्यस्ततम चौराहों में टीएसआई, सिपाही व होमगार्ड को तैनात कर जैसे तैसे यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलाया जाता है। परेशानी तब खड़ी होती है जब लोग पहले निकलने के चक्कर में अपने वाहनों को उलटा सीधा खड़ी कर देते हैं।

फुटपाथ में लगी दुकाने समस्या

यातायात अधिकारियों की माने तो सड़कों व चौराहों में फुटपाथों में फैले अतिक्रमण भी यातायात को अव्यवस्थित करते है। इनकी वजह से फुटपाथ पूरी तरह से बंद होता है। जिससे जाम की समस्या खड़ी होती है। कई बार अभियान चला अतिक्रमण खाली कराए गए लेकिन दो दिन बाद वहां फिर से अतिक्रमण काबिज हो जाता है।

इन स्थानों में लगा रहा पूरा दिन जाम

घंटाघर चौराहा से टाटमिल चौराहे तक, झकरकटी पुल, कोपरगंज तिराहा, अफीमकोठी, मूलगंज, नयागंज, बिरहाना रोड, नई सड़क, परेड, बड़ा चौराहा, कचेहरी रोड, पांच नंबर गुमटी, जरीब चौकी, पीडी रोड, लालबंगला, रामादेवी चौराहा, हरजेंदर नगर, बाईपास, गोविंदनगर, चावला मार्केट, कल्याणपुर क्रासिंग