फेसबुक अकाउंट खोलने में आधार से जुड़ी यह जानकारी मांग रहा है फेसबुक

सोशल मीडिया से जुड़ी सबसे बड़ी और आपके लिए जरूरी खबर ये है, कि फेसबुक पर नया अकाउंट खोलने जा रहे हर एक यूजर से FB कह रहा है कि अपने अकाउंट को अपने आधार नेम से जोडें। वैसे आपको बता दें कि अभी आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि फेसबुक अभी सिर्फ आपके आधार नेम को अकाउंट में यूज करने को कह रहा है। फिलहाल आधार नंबर को एफबी अकाउंट से नहीं जोड़ा जा रहा है। जब कोई नया यूजर फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाने की कोशिश करता है तो फेसबुक उसे Name as per Aadhar का ऑप्‍शन देता है, ताकि यूजर फेसबुक पर भी उसी नाम का अकाउंट बनाए जो उस यूजर के आधार कार्ड पर है। वैसे आपको बता दें कि हर एक नए यूजर को फेसबुक पेज पर ऐसा ऑप्‍शन नहीं दिख रहा है। इसके पीछे वजह बताई जा रही है कि फेसबुक अभी इस नए ऑप्‍शन को टेस्‍ट कर रहा है, जल्‍दी ही यह सभी यूजर को दिखाई देगा।

फेसबुक के इस नए कदम से उड़ रही अफवाहें

FB पर आधार नेम देने की जानकारी पर सोशल मीडिया से लेकर टीवर पर तमाम अफवाहें उड़ रही हैं कि अब आधार के बिना एफबी अकाउंट ही नहीं खुलेगा, लेकिन यह सच नहीं है। हां इतना जरूर कहा जा सकता है कि सरकार जितनी तेजी से तमाम सर्विसेज को आधार से लिंक करती जा रही है। उससे तो ऐसा ही लगता है कि हो सकता है कि आने वाले समय में हर एक ऑनलाइन सर्विस और अकाउंट के लिए आधार नंबर जरूरी हो जाए।

आपके फोन को छूने की हिम्मत कोई नहीं करेगा बस कर लीजिए ये छोटा सा काम!

अब सोशल मीडिया पर चलेगा आधार कार्ड का सिक्‍का,फेसबुक अकाउंट खोलने के लिए करना होगा यह काम!


दूसरे स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन एक्‍सेस करें अपने फोन पर, लगेंगे सिर्फ 10 सेकेंड

ऐसा करने की क्‍या है वजह

फेसबुक द्वारा अपने सोशल मीडिया अकाउंट में दरअसल फेसबुक के एक अधिकारी के मुताबिक फेसबुक यह चाहता है कि उसके सभी यूजर्स अपने अकाउंट में उसी ऑफीशियल नाम का इस्‍तेमाल करें, जो उनके आधार कार्ड पर है। ताकि उस यूजर के दोस्‍त, ऑफिस कलीग और पड़ोसी भी उसे ऑनलाइन आसानी से पहचान सकें। इसके अलावा फेक अकाउंट्स से छुटकारा पाने के लिए भी फेसबुक ने यह कदम उठाया है। हालांकि फेसबुक ने आधार वाले इस ऑप्‍शन को अनिवार्य नहीं किया है। यूजर अगर न चाहे तो अपने अकाउंट के लिए कोई भी नाम चुन सकता है।

साइबर सिक्‍योरिटी के बिना खतरनाक साबित होंगी बैंकिंग Apps और डिजिटल वॉलेट!

फेसबुक ही नहीं अमेजॉन भी मांग चुकी है आधार नंबर

ऑनलाइन अकाउंट में आधार नेम या नंबर मांगने के मामले में फेसबुक ही पहली कंपनी नहीं है, बल्कि इससे पहले ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन भी अपने उपभोक्‍ताओं से आधार नंबर देने को कह चुकी है, ताकि कस्‍टमर का कोई भी ऑर्डर मिसप्‍लेस न हो और आसानी से सही पते पर पहुंचे। हालांकि फेसबुक के मामले में जब तक आधार नंबर नही मांगा जाएगा, तब तक आपके पर्सनल डेटा को कोई खतरा नहीं है।

Technology News inextlive from Technology News Desk