delete

पांच सुपर फूड जो चुटकी बजाते ही ठीक कर देंगे आप की हर बीमारी

By: Inextlive | Publish Date: Wed 01-Mar-2017 02:30:17
- +
पांच सुपर फूड जो चुटकी बजाते ही ठीक कर देंगे आप की हर बीमारी
कैंसर से लड़ना हो या हड्डियों के दर्द से छुटकारा पाना हो आप के घर में हर समस्‍या का समाधान छुपा है। आप को गोरा होना है और शक्तिशाली भी बनना है तो ये खबर आप के लिये बहुत खास हो सकती है। हल्‍दी, मेथी, काला चना, प्‍याज और आंवला सभी के घर में होता है। पर क्‍या आप को इन सभी का महत्‍व पता है। क्‍या आप को पता है कि हल्‍दी कैंसर को मिटा सकती है। प्‍याज आप के खून को साफ करता है। मेथी आप के दिल को सुरक्षित रखती है। अगर नहीं तो हम आप को आज पांच ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत उपयोगी हैं।


हल्‍दी
कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है। हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी इस तरह से शरीर में बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है। यह बुखार होने से रोकती है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है। हल्‍दी हडि्डयों को बहुत फायदा पहुंचाती है। गठिया दूर करने में है सहायक। हल्‍दी टॉक्सिन्स दूर करती है। कीमोथेरेपी के बुरे प्रभाव को कम करने का काम हल्‍दी करती है। हल्‍दी के सेवन से चेहरा चमक जाता है। स्किन प्रॉब्लम्स में है हल्‍दी का सेवन रामबाण इलाज है। कच्ची हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का गुण होता है। इस प्रकार यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होती है। इंसुलिन के अलावा यह ग्लूकोज को नियंत्रित करती है जिससे मधुमेह के दौरान दी जाने वाली उपचार का असर बढ़ जाता है।


प्‍याज
प्याज का एक और बहुत बढ़ा फायदा भी है जिसके बारे में शायद ही कुछ लोग जानते हों रात को सोते समय अपने मोजे में प्याज का एक टुकड़ा रखने के फायदे सुनकर हैरान रह जायेंगे आप यह बात मेडिकल भी कही गई है के प्‍याज में मौजूद जो फॉस्फोरिक एसिड होता है वो खून की धमनियों में घुस कर आपके खून को शुद्ध बनाता है यह भी एक तरह का ब्‍लड प्‍यूरीफायर है। यहाँ आपकी जानकारी के लिये हम बता दें कि हमारे पांव काफी शक्‍तीशाली होते हैं हैं और इनकी हमारे शरीर में आंतरिक अंगों तक तक बिलकुल सीधे पहुंच होती है। जोड़ों के दर्द में प्याज लाभकारी है। गर्मियों में प्याज़ लू से आपका बचाव कैसे करती है। गर्मियों में प्याज लू से आपका बचाव कैसे करती है।


आंवला
आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं। आंवले  में पोटासियम ,कार्बोहायड्रेट ,फाइबर ,प्रोटीन्स ,विटामिन्स ए,बी काम्प्लेक्स, मैग्नीशियम ,विटामिन सी, आयरन, आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। आँखों से सम्बंधित बीमारी के लिए आंवला फायदेमंद होता है। आंवला मेटाबोलिक क्रियाशीलता को बढाता हैं। मेटाबोलिज्म क्रियाशीलता से हमारा शरीर स्वस्थ और सुखी होता हैं। आवला में क्रोमियम तत्व पाया जाता हैं जो डायबिटिक के उपयोगि होता हैं। आवला इंसुलिन होरमोंस को को सुदृढ़ करता हैं। जो खून में सुगर की मात्रा को नियंत्रित करता हैं। क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करता हैं जो की ह्रदय के लिए अच्छा होता हैं ह्रदय को स्वस्थ बनाता हैं। आंवला में बक्टेरिया और फंगस से लड़ने की क्षमता होती हैं। बालों की समस्या से राहत दिलाता है।


मेथी
मेथी में डाओस्जेनिन नामक यौगिक होता है जो दूध पिलाने वाली माँ के लिए दूध का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है। शिशु के जन्म की प्रक्रिया को आसान करता है। मेथी में जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसे गुण वाला यौगिक डाओस्जेनिन और आईसोफ्लैवोन्स होता है। वह मासिक धर्म चक्र के समय शारीरिक समस्याओं जैसे उल्टी करने की इच्छा, बेचैनी, मनोभाव में बदलाव आदि समस्याओं को कम करने में मदद करता है। मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। हृदय संबंधी खतरे को कम करने में मदद करता है। मेथी मधुमेह को नियंत्रित करता है। एसिड रिफल्क्स या हर्टबर्न से राहत दिलाता है। बुखार और गले के दर्द से राहत दिलाता है। कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। त्वचा के सूजन और दाग जैसे समस्याओं से राहत दिलाता है।


काला चना
चना फाइबर से भरपूर होता है। इस लिहाज से ये पाचन क्रिया के लिए विशेष फायदेमंद होता है। रातभर भिंगोकर रखे गए चने को खाने से कब्ज की समस्या में फायदा होता है। साथ ही जिस पानी में चने को भिगोया गया हो उस पानी को फेंकने के बजाय पीने से भी फायदा होगा। चना खाने से ऊर्जा मि‍लती है। अगर आप चने को गुड़ के साथ लेते हैं तो ये और अधिक फायदा करेगा। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप एनिमिक हैं तो चने को अपनी आदत में शुमार कर लें। एनिमिया के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है। चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स होते हैं। अंकुरित काला चना खाना सबसे अधिक फायदेमंद होता है। अंकुरित चना खाने से क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी और के साथ ही फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम की जरूरत भी पूरी हो जाती है।

Food News inextlive from Food Desk