JAMSHEDPUR: टाटा स्टील के एमडी (भारत एवं दक्षिण पूर्व एशिया) टीवी नरेंद्रन ने कहा कि देश में स्टील की डिमांड बढ़ रही है। घरेलू बाजार के अवसरों को देखते हुए हम देश में निवेश करना जारी रखेंगे। यह हम लोगों के लिए अच्छी बात है कि वैश्विक स्तर पर स्टील की मांग बढ़ी है और चीन से निर्यात कम हुआ। नरेंद्रन मंगलवार को पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निवेश के लिहाज से झारखंड बेहतरीन है। उम्मीद करते हैं कि निकट भविष्य में यहां निवेशक जरूर आएंगे और अधिक उद्योग लगेंगे। मोमेंटम झारखंड सरकार की अच्छी पहल है।

पर्याप्त नहीं कह सकते

निवेशकों को प्रभावित करने के लिए इस पहल को पर्याप्त नहीं कह सकते। आधारभूत संरचना में सरकार को और निवेश करना होगा। सरकार को समझना होगा कि कंपनी की बैलेंस शीट बढि़या होगी तभी कंपनी निवेश करेगी। लागत कम कर कारखाना के भीतर हम प्रतियोगी बन सकते हैं मगर बाहर की बातों को सरकार को देखना होगा। टाटा स्टील ने पिछले छह सात सालों में कलिंगा नगर और यहां मिल कर क्म् से क्7 हजार करोड़ का निवेश किया है। कलिंगा नगर में निवेश से फ्0 से ब्0 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिला है।

निवेश जारी रहेगा

टीवी नरेंद्रन ने कहा कि टाटा स्टील कलिंगनगर और जमशेदपुर में निवेश जारी रखेगी। दो से तीन माह में कंपनी तय करेगी कि कहां निवेश करना है, कितना करना है। खनन नीति पर कहा कि सरकार की खनन नीति अच्छी है। हालांकि सरकार को देखना होगा कि इस नीति से कंपनी बंद नहीं होनी चाहिए। ख्0फ्0 में हमें माइंस के लिए नीलामी की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

और खुले कंपनियां

टीवी नरेंद्रन ने कहा कि भारत में ख्70 से ख्80 कंपनियां ऐसी हैं जिसका सालाना टर्नओवर क्ख्भ् मिलियन डालर है। ब्राजील में क्फ्00, रूस में फ्भ्0 और चीन में 7भ्00 ऐसी कंपनियां हैं। आबादी और क्षेत्रफल के लिहाज से तुलनात्मक तौर पर भारत में बड़े टर्नओवर वाली कंपनियां कम हैं और कंपनी खुलनी चाहिए। इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। देश भी विकास करेगा।