LUCKNOW: पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश को 20 कंपनी केंद्रीय बल मुहैय्या कराया जाएगा। प्रदेश सरकार ने केंद्र से 423 कंपनी केंद्रीय बल मांगे थे लेकिन केंद्र सरकार ने पंचायत चुनाव के लिए फोर्स उपलब्ध ना कराने की बात कह कर मना कर दिया था। डीजीपी जगमोहन यादव और प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम देबाशीष पंडा खुद दिल्ली गये थे और फोर्स की डिमांड की थी। बाद में मुख्य राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश कुमार अग्रवाल ने भी गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात की थी।

20 कंपनी मिली फोर्स

डीजीपी जगमोहन यादव ने बताया कि प्रदेश को 20 कंपनी फोर्स मिली है। इसमें 11 कंपनी बीएसएफ (बार्डर सिक्योरिटी फोर्स) और 9 कंपनी सीआईएसएफ (सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स) शामिल है। उन्होंने बताया कि कुछ और फोर्स मिल जाए इसके लिए मंडे को प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम और एडीजी लॉ एंड आर्डर दलजीत सिंह चौधरी एक बार फिर दिल्ली जा रहे हैं और होम डिपार्टमेंट के आगे अपनी डिमांड रखेंगे। उन्होंने बताया कि बिहार चुनाव की वजह से फोर्स मिलना मुश्किल है। अगर फोर्स नहीं भी मिलती है तो भी चुनाव कराने के लिए उनकी तैयारी पूरी है।

प्रधान के इलेक्शन के लिए मिल सकती है फोर्स

डीजीपी का कहना है कि अगले भाग के चुनाव जिसें ग्राम प्रधान और ग्राम सभा सदस्यों का चुनाव होना है, में सेंट्रल फोर्स अधिक मिलने की संभावना है। उनका कहना है कि तब तक बिहार के चुनाव भी खत्म हो चुके होंगे और केंद्र के पास भी फोर्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होगी। मंडे को दिल्ली जा रहे पीएस होम और एडीजी एलओ इस बारे में भी बात करेंगे।