- केजीबीवी के चार अनियमित्ता और 18 की नियमों के विरुद्ध नियुक्ति के तहत हुई सेवा समाप्ति

LUCKNOW: बेसिक शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को प्राइमरी के ख्ख् शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। इनमें क्8 शिक्षक शिक्षा मित्र बीटीसी कर शिक्षक पद पर नियुक्ति हासिल किया था। वहीं चार शिक्षक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के है जो नियमित रूप से कॉलेज नहीं आ रहे थे। लखनऊ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सेवाएं समाप्त करने के आदेश भी जारी कर दिये लेकिन शिक्षकों की देरी से हुई बर्खास्ती पर अंगुलियां उठने लगी हैं क्योंकि इन बर्खास्त किये गये शिक्षकों की नियुक्ति पहले शिक्षा मित्र के रूप में वर्ष ख्0क्0 में हुई थी। जिला बेसिक शिक्षा कार्यलय के शिक्षाधिकारियों और बाबूओं की मिलीभगत से यह नियुक्तियाँ की गयी और यह लोग दो साल से शिक्षामित्र और प्रशिक्षु शिक्षकों का वेतन भी उठा रहे थे।

रोक के बावजूद की गई नियुक्ति

विभाग के सूत्रों का कहना है कि शासन ने प्राथमिक विद्यालयों में वर्ष ख्0क्0 में शिक्षा मित्र की नियुक्ति पर रोक लगा दी थी। इसके बावजूद शिक्षाधिकारियों और कर्मचारियों ने शिक्षामित्र की नियुक्ति में खेल करते हुए करीब ड़ेढ़ दर्जन शिक्षामित्रों की नियुक्ति कर डाली। यही नहीं प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षामित्रों को प्रशिक्षु शिक्षक बनाये जाने की आदेश को देखते हुए इन शिक्षामित्रों को बीटीसी प्रशिक्षण भी दिला दिया और प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में नियुक्ति भी करा दी। जब मामले का खुलासा हुआ तो इन शिक्षकों को बर्खास्त करने की कार्यवाइर्1 की गयी।

इन शिक्षकों को किया बर्खास्त

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी ने बताया कि उक्त मामले को देखते हुए प्राथमिक विद्यालय कमालपुर विचालिका, मोहनलाल गंज, देवेन्द्र प्रताप मौर्या बरविलया मोहनलालगंज, मुरली चौधरी रूदानखेड़ा माल, अनीता मिश्रा मरपा, कप्तान सिंह रायपुर राजा-ख्, नीतू कुमारी महोना-ख् बीकेटी, योगेन्द्र प्रताप पुष्कर आटगढ़ीसौरा-.माल, सतीश कुमार मोर्या कल्याणपुर माल, विजय कुमार मौर्या अकबरपुर माल, सुषमा गिरि बगहा बीकेटी, फरहा मुईन मसीबतगंज मलिहाबाद, रजनी कुमारी सेवई सरोजनीनगर, अर्चना रावत, प्रियंका गुप्ता तथा सुनीता यादव समेसी-क् मोहनलालगंज, संदीप पाल उसरना-ख् बीकेटी तथा शोभित श्रीवास्वतव अम्बरखेड़ा माल शामिल है। प्रवीण मणी त्रिपाठी ने बताया कि बिना सूचना दिये अनुपस्थित चल रहे केजीवीबी के चार अध्यापकों को भी बर्खास्त किया गया है।