-दोपहर एक बजे हुए धमाके, बाहर निकलने के लिए मची अफरातफरी

-सुतली बम फोड़े जाने के सबूत मिले, पुलिस पड़ताल में जुटी

KANPUR : कचहरी में मंगलवार को कोर्ट बिल्डिंग में अचानक दो तेज धमाके होने से हड़कम्प मच गया। घबराए वादकारी और वकीलों के बिल्डिंग से एक साथ बाहर निकलने से भगदड़ मच गई। सूचना पर एडीएम सिटी, सीओ, बम स्क्वॉयड समेत कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंचकर पड़ताल की तो पता चला कि किसी शरारती तत्व ने सुतली बम फोड़ा है, लेकिन इससे एक बार फिर कचहरी की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खुल गई। हालांकि पुलिस जल्द शरारती तत्वों का पता कर उनको गिरफ्तार करने का दावा किया है।

फैलने लगी अफवाह

कचहरी में रोजाना हजारों वादकारी अपने मुकदमे की पैरवी के लिए पहुंचते है। इसके अलावा वर्किग ऑवर में बिल्डिंग में जज, कोर्ट बाबू, वकील, अभियुक्त समेत अन्य लोग मौजूद रहते हैं। मंगलवार की दोपहर करीब एक बजे तेज धमाका होने से हड़कम्प मच गया। वादकारी से लेकर वकील कोर्ट बिल्डिंग के बाहर निकलने की कोशिश करने लगे। इसी बीच एक और तेज धमाका हुआ। जिससे लोगों और दहशतजदा हो गए। धमाका कहां और किससे हुआ। ये साफ नहीं हो पाया। जिससे अफवाह फैलने लगी। सूचना पर एडीएम सिटी अविनाश सिंह, सीओ कोतवाली ओपी सिंह, कोतवाली इंस्पेक्टर हरीराम वर्मा फोर्स और बस स्क्वायड टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। टीम ने पड़ताल की तो वहां बारूद की बदबू और सुतली बरामद होने से पुलिस सुतली बम से धमाका होने की आशंका जता रही है।

चुनावी 'धमाका' तो नहीं

छह अगस्त को बार एसोसिएशन का चुनाव है। जीत के लिए प्रत्याशियों ओर उनके समर्थकों ने पूरी ताकत झोंक रखी है। प्रत्याशी शक्ति प्रदर्शन करने के लिए जुलूस निकालकर हुड़दंग भी करते हैं। माना जा रहा है कि कचहरी में चुनाव प्रचार करने के लिए किसी प्रत्याशी के समर्थक ने ही मजाक में सुतली बम फोड़ दिया है। जिससे हड़कम्प मच गया है। दूसरी तरफ

वकीलों ने पुलिस और प्रशासन पर कचहरी कैम्पस की सुरक्षा की अनदेखी का आरोप लगाया है। एडवोकेट अनन्त शर्मा के मुताबिक कचहरी में सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं है। यहां पर मेटल डिटेक्टर लगे थे, लेकिन अब वे हटा दिए गए हैं।

---

कोर्ट बिल्डिंग में सुतली बम फोड़े जाने के सबूत मिले हैं। यह किसी शरारती तत्व की शरारत प्रतीत हो रही है। पुलिस जांच कर रही है।

शलभ माथुर, एसएसपी