- नवयुग और खुनखुन जी ग‌र्ल्स कॉलेज पर लगा 25 हजार का जुर्माना

- दो कॉलेजों पर नियमों से हटकर एडमिशन देने का मामला सामने आया था

- रजत ग‌र्ल्स कॉलेज को जारी हुआ कारण बताओं नोटिस

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने दो कॉलेजों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन पर जुर्माना लगाया है। दोनों कॉलेजों पर आरोप है कि इन्होंने नियमों से हटकर अपने यहां स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया था। लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुरू हुए ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने की प्रक्रिया के दौरान नवयुग कन्या डिग्री कॉलेज और खुनखुन जी ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में छात्राओं को ब्0 परसेंट से कम पर एडमिशन देने का मामला प्रकाश में आया था। जिसके बाद इन छात्राओं के एग्जाम फॉर्म भरने में में प्रॉब्लम हुआ था। छात्राओं ने इसकी शिकायत जब यूनिवर्सिटी के एग्जाम कंट्रोलर से किया तब इस मामले का खुलासा हुआ था। वहीं रजत ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में लापरवाही करने के आरोप पर उनके खिलाफ नोटिस जारी कर दिया है।

ब्0 परसेंट से कम पर नहीं दे सकते है

लखनऊ यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए ब्0 परसेंट मॉ‌र्क्स होने पर ही एडमिशन दिया जा सकता है। लेकिन इन कॉलेजों में कुछ छात्राओं को इस नियम को दरकिनार कर ब्0 परसेंट से कम पर एडमिशन दिया गया था। इस मामले का खुलासा होने के बाद यूनिवर्सिटी में काफी हंगामा हुआ था।

एक साल की हो चुकी है पढ़ाई

यूनिवर्सिटी की ओर से ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने के बाद कॉलेजों की ओर से सामने आए इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ था। जिसमें छात्राओं का कहना था कि कॉलेज ने उनका फ‌र्स्ट इयर में कम नम्बर होने पर एडमिशन दिया था। अब सेकेंड इयर के फॉर्म भरने पर वेबसाइट पर उनका फॉर्म अपलोड नहीं हो रहा है। जिसके बाद एग्जाम डिपार्टमेंट ने इन छात्राओं को मामला प्रवेश समिति की बैठक मेंखा था।

- नियमों से हटकर एडमिशन देने के मामलें में दो कॉलेजों पर ख्भ् हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वहीं कॉलेजों का सख्त आदेश दिया गया है कि ऐसा मामला दोबारा प्रकाश में आने पर उनकी मान्यता समाप्त कर दी जाएगी।

प्रो। एनके पांडेय, स्पोक पर्सन, लखनऊ यूनिवर्सिटी