- गोरखपुर जनपद के करीब 73 प्राथमिक विद्यालयों में अब तक नहीं बंटा है ड्रेस

- ड्रेस वितरण न होने से बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी और प्रिंसिपल को दो दिन का दिया अल्टीमेटम

GORAKHPUR: यूनिफॉर्म और स्टेशनरी डिस्ट्रिब्यूशन में लापरवाही करने वाले लोगों को बीएसए ने आड़े हाथों लिया है। उन्होंने प्राथमिक विद्यालयों के खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ ही प्रिंसिपल्स को दो दिनों की मोहलत दी है। अगर इसके बाद भी यूनिफॉर्म वितरण नहीं किया गया, तो उन्हें तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया जाएगा। इसके लिए बीएसए ने नोटिस भी जारी कर दिया है।

तलवार लटकने पर खुली नींद

काफी दिनों से ड्रेस डिस्ट्रिब्यूशन में लापरवाही की जा रही थी, लेकिन इसके बाद भी किसी जिम्मेदार की आंखें नहीं खुल रहीं थी। प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा डिंपल वर्मा ने सभी बीएसए को जिले के सभी प्राथमिक विद्यालयों में यूनिफॉर्म डिस्ट्रिब्यूट कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने यह भी कहा कि अगर ड्रेसेज जल्द से जल्द वितरित नहीं हुए तो बीएसए के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। खुद पर कार्रवाई की तलवार लटकता देख जिम्मेदारों की नींद खुली है।

73 स्कूल में नहीं बंटी ड्रेस

बेसिक शिक्षा कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर जनपद के करीब 73 से ज्यादा प्राथमिक विद्यालयों में ड्रेस नहीं बंट सकी है। जबकि इसे जुलाई में ही डिस्ट्रिब्यूट हो जाना चाहिए था। करीब तीन महीने बीत गए, लेकिन अब तक ड्रेस वितरित नहीं किए गए। पिछले माह बीएसए ने अपनी टीम के साथ खोराबार और ब्रह्मपुर खंड के प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया था। जिसमें कई स्कूलों के बच्चों को यूनिफॉर्म नहीं मिला था। इस लापरवाही को देखते हुए कई प्रिंसिपल का वेतन भी रोकने के साथ ही वॉर्निग देकर छोड़ दिया गया। जबकि दो दर्जन से ज्यादा टीचर्स के वेतन स्कूलों में रंगाई-पुताई न होने के कारण उनके वेतन रोक दिए गए।

जिन विद्यालयों में अब तक ड्रेस का वितरण नहीं किया गया है। वहां के खंड शिक्षा अधिकारी और प्रिंसिपल को दो दिन का अल्टीमेटम दिया गया है। अगर वह वितरित नहीं किए होंगे तो उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- ओपी यादव, बीएसए, बेसिक शिक्षा कार्यालय